scriptइंडोनेशिया: जिस ज्वालामुखी ने ली थी सैंकड़ों की जान अब घट रहा है उसका आकार | Indonesia volcano decreases to two third if its size | Patrika News

इंडोनेशिया: जिस ज्वालामुखी ने ली थी सैंकड़ों की जान अब घट रहा है उसका आकार

Published: Dec 30, 2018 02:13:26 pm

Submitted by:

Shweta Singh

एजेंसी की ओर से अंदाजा लगाया गया है कि ज्वालामुखी में करीब 1500-1800 लाख घन मीटर की कमी आई है।

Indonesia volcano decreases to two third if its size

इंडोनेशिया: जिस ज्वालामुखी ने ली थी सैंकड़ों की जान अब घट रहा है उसका आकार

जकार्ता। इंडोनेशिया में बीते दिनों आई सूनामी ने सैंकड़ों जिंदगियों को तबाह कर दिया। इसके कारण हजारों की संख्या में लोगों को खाने-पीने की त्रासदी हो रही है। अब जानकारी मिल रही है कि सूनामी का कारण बने अनक क्राकातोआ ज्वालामुखी विस्फोट के बाद दो-तिहाई घट गया है।

ज्वालामुखी में करीब 1500-1800 लाख घन मीटर की कमी

आपको बता दें कि पिछले शनिवार को अनक क्राकातोआ ज्वालामुखी में हुए विस्फोट के बाद देश में सूनामी आई। इसमें अभी तक 430 से अधिक लोगों की मारे जाने की खबर मिली रही थी। ज्वालामुखी के आकार घटने पर एक अधिकारी ने इंडोनेशियाई ज्वालामुखी एजेंसी के विजुअल विश्लेषण का हवाला देते हुए जानकारी दी कि विस्फोट के समय की तुलना में ज्वालामुखी का साइज दो-तिहाई घट गया। बताया जा रहा है कि अनक क्राकातोआ की ऊंचाई विस्फोट 338 मीटर थी जो अब सिर्फ 110 मीटर रह गई है। एजेंसी की ओर से अंदाजा लगाया गया है कि ज्वालामुखी में करीब 1500-1800 लाख घन मीटर की कमी आई है।

सुनामी के कारण 4000 से ज्यादा लोग हुए विस्थापित

इस बारे में एजेंसी के एक वरिष्ठ अधिकारी वावान इरावन ने अपने बयान में कहा, ‘अनक क्राकातोआ अब पहले से छोटा हो गया है। आमतौर पर आप विस्फोट की चोटी वेधशाला पोस्ट से देखी जा सकती थी लेकिन अब वह नहीं दिख रही है।’ गौरतलब है कि इस ज्वालामुखी के फटने के बाद आई भयानक सूनामी में सैंकड़ों के मारे जाने के अलावा करीब 4000 से ज्यादा लोग विस्थापित हुए थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो