scriptमोदी-शी के बीच अनौपचारिक वार्ता से भारत-चीन संबंधों का स्वस्थ विकास होगा: वेइतुंग | Informal talks between Modi-Xi will lead to healthy development of India-China relations: Weitung | Patrika News

मोदी-शी के बीच अनौपचारिक वार्ता से भारत-चीन संबंधों का स्वस्थ विकास होगा: वेइतुंग

locationनई दिल्लीPublished: Oct 12, 2019 08:43:48 am

Submitted by:

Anil Kumar

पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच शनिवार को अनौपचारिक शिखर बैठक होगी
शी जिनपिंग पीएम मोदी के साथ अनौपचारिक वार्ता के लिए चेन्नई पहुंचे हैं

china_1.jpg

बीजिंग। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत दौरे पर शुक्रवार को चेन्नई पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शी जिनपिंग के बीच अनौपचारिक बातचीत के दौरान कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई।

हालांकि शनिवार को एक बार फिर से चीन और भारत के नेताओं के बीच अनौपचारिक शिखर बैठक चेन्नई में आयोजित होगी। इस शिखर बैठक की चर्चा में भारत स्थित चीनी राजदूत सुन वेइतुंग ने बताया कि अनौपचारिक शिखर बैठक चीन-भारत संबंधों को स्वस्थ और स्थिर विकास के रास्ते पर बढ़ाएगी।

गुफा में रहकर ढिबरी में पढ़ने वाले शी जिनपिंग कैसे एक किसान से बने चीन के राष्ट्रपति

उन्होंने कहा कि पिछली अप्रैल में चीन के वुहान में हुई पहली अनौपचारिक शिखर बैठक में दोनों नेताओं ने चीन-भारत संबंधों के विकास के लिए दिशा दिखाई। पिछले एक साल में चीन-भारत संबंध स्वस्थ और स्थिर विकास की पटरी पर दाखिल हुए।

pm-modi-xi-jinping.jpg

कारोबार बढ़ाने पर होगी चर्चा

आर्थिक और व्यापारिक सहयोग के बारे में सुन वेइतुंग ने बताया कि चीनी पक्ष चीनी उद्यमों का भारत में निवेश प्रोत्साहन करता है। आशा है कि भारतीय पक्ष चीनी उद्यमों के लिए अधिक न्यायपूर्ण, सद्भावपूर्ण और सुविधाजनक वातावरण तैयार करेगा।

चीनी मीडिया में हो रही है भारत की जमकर तारीफ, कहा- भारत-चीन करेंगे 21वीं सदी एशिया के नाम

उन्होंने कहा कि वर्तमान में 1 हजार से अधिक चीनी उद्यम भारत में कारोबार करते हैं और उनके निवेश की कुल रकम 8 अरब अमेरिकी डॉलर है और स्थानीय लोगों के लिए 2 लाख नौकरी के अवसर सृजित हुए हैं।

सुन वेइतुंग ने बताया कि चीन और भारत समान चुनौती और अवसर का सामना कर रहे हैं। उन्होंने दोनों देशों से अंतरराष्ट्रीय व क्षेत्रीय मामलों में संपर्क मजबूत कर एक दूसरे के विकास और बहुपक्षवाद की सुरक्षा करने की अपील की।

सुन वेइतुंग ने बताया कि अगले साल चीन और भारत के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ होगी। दोनों पक्ष इस विशेष साल को मनाने के लिए सिलसिलेवार कार्यक्रम आयोजित करेंगे।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो