scriptअभिनंदन की रिहाई रोकने को दायर की गई थी याचिका, इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने की खारिज | Islamabad High Court reject petition not release Abhinandan Imran khan | Patrika News

अभिनंदन की रिहाई रोकने को दायर की गई थी याचिका, इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने की खारिज

locationनई दिल्लीPublished: Mar 02, 2019 09:55:00 am

Submitted by:

Dhirendra

अभिनंदन को पाकिस्‍तान में रोकने की हुई पुरजोर कोशिश
इस्‍लामाबाद हाईकोर्ट ने याची के तर्क को नहीं माना
अदालत के इस रुख से रिहाई का रास्‍ता हुआ साफ

abhinandan

अभिनंदन की रिहाई को लेकर इस्लामाबाद हाईकोर्ट में इमरान खान के खिलाफ दायर याचिका खारिज

नई दिल्‍ली। भारतीय वायुसेना के जांबाज पायलट और विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान को पाकिस्तान में रोकने की हर संभव कोशिश हुई। इस प्रयास में याची वकील को उस समय निराशा हाथ लगी जब इस्‍मालाबाद हाईकोर्ट ने एक फरवरी को सुनवाई के बाद याची की अपील खारिज कर दी। कोर्ट के इस रुख के बाद शुक्रवार को अभिनंदन की रिहाई का रास्‍ता साफ हो गया। इसके बाद अभिनंदन शुक्रवार की रात भारत लौट आए।
नहीं लगाई रिहाई पर रोक
इस्‍लामाबाद हाईकोर्ट में अभिनंदन की रिहाई को रोकने के लिए वकील मोहम्‍मद शोएब रज्‍जाक ने फेडरेशन ऑफ पाकिस्‍तान के खिलाफ याचिका दायर की थी। वकील ने याचिका में दावा किया था कि पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान की रिहाई का निर्णय लेने के लिए सक्षम प्राधिकारी नहीं हैं। विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान के खिलाफ अपराध किया है।
याचिकाकर्ता ने कहा था कि भारतीय पायलट ने पाकिस्तान में बम गिराने के लिए हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया और पाकिस्तान के खिलाफ अपराध किया है। लिहाजा भारतीय पायलट के खिलाफ सुनवाई यहीं होनी चाहिए। इसलिए अदालत सरकार के फैसले को रद्द करते हुए अभिनंदन की रिहाई पर रोक लगाए। याची के इस तर्क को अदालत ने नहीं माना और याचिका को खारिज करने का निर्देश सुना दिया।
तनाव में आई कमी

आपको बता दें कि 14 फरवरी को कश्मीर के पुलवामा में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने सीआरपीएफ के काफिले पर फिदायीन हमला किया था। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे। इसके बाद भारत ने 26 फरवरी को पाकिस्तान में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को ध्वस्त कर दिया था। इसके जवाब में 27 फरवरी को पाकिस्तान ने भारतीय क्षेत्र में हवाई हमला किया था। इस हमले में कोई हताहत नहीं हुआ। डॉगफाइट में भारत का मिग-21 विमान क्रैश हो गया और विंग कमांडर अभिनंदन को पाक सेना ने गिरफ्तार कर लिया। दूसरी तरफ भारत ने पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया। इसको लेकर दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ गया। यह तनाव अभिनंदन की रिहाई के बाद थोड़ा कम हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो