scriptइजराइल ने हिज्बुल्ला विद्रोहियों की सुरंगों को नष्ट करने का अभियान शुरू किया | Israel launches operation to destroy Hezbollah tunnels | Patrika News
एशिया

इजराइल ने हिज्बुल्ला विद्रोहियों की सुरंगों को नष्ट करने का अभियान शुरू किया

इजराइल ने मंगलवार को लेबनान से अपने क्षेत्र में बिछाई गईं सुरंगों को नष्ट करने के लिए एक सैन्य अभियान शुरू किया

Dec 04, 2018 / 02:30 pm

Siddharth Priyadarshi

येरुशलम। इजराइल ने मंगलवार को लेबनान से अपने क्षेत्र में बिछाई गईं सुरंगों को नष्ट करने के लिए एक सैन्य अभियान शुरू किया। बताया जा रहा है कि ये सुरंगे कथित रूप से हिज्बुल्ला विद्रोहियों द्वारा बिछाई गईं थीं। इज़राइली डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) ने जानकारी देते हुए कहा कि, “हमने लेबनान से इजरायल तक हिज्बुल्ला द्वारा बिछाई गई सुरंगों को खोजने और बेअसर करने के लिए ऑपरेशन ‘नार्थ शील्ड’ लॉन्च किया है।” माना जा रहा है कि इजराइल के पीएम ने यह फैसला खुद लिया है। समाचार पत्र इजराइल टाइम्स की खबरों में कहा गया है कि पीएम ने मिस्र और लेबनान के राष्ट्रपति से फोन पर बात करने के बाद ही यह फैसला किया है।
भारत और पाकिस्तान के बीच जंग की बात सोचना पागलपन है: इमरान खान

बारूदी सुरंगों को खोजने का अभियान

आईडीएफ प्रवक्ता जोनाथन कॉनरिकस ने कहा कि 2006 में लेबनान के साथ युद्ध शुरू होने के बाद हिज्बुल्ला ने लड़ाई के लिए व्यापक भूमिगत आधारभूत संरचना विकसित करना शुरू किया था। 2012 में हिज्बुल्ला ने ऑपरेशन ‘गलील विजय’ शुरू किया। दो साल बाद इज़राइल ने पाया कि समूह ने हमास – फिलीस्तीनी इस्लामवादी आंदोलन जो गाजा को नियंत्रित करता है, के साथ बारूदी सुरंगों की जानकारी साझा की थी। हिज्बुल्ला के बाद हमास ने गाजा पट्टी सीमा पर एक शक्तिशाली भूमिगत आधारभूत संरचना विकसित कर ली थी। इस खुलासे के बाद इजराइल ने अपनी उत्तरी कमान, कॉम्बैट इंजीनियरिंग कोर, हथियारों और तकनीकी बुनियादी ढांचे के विकास के लिए प्रशासन और सैन्य खुफिया बलों के साथ एक संयुक्त अभियान छेड़ा।

क्रिकेटर उस्मान ख्वाजा के भाई पर ‘फर्जी आतंकी गतिविधियों’ में शामिल होने का आरोप…

सुरक्षित होगा इजराइली क्षेत्र

कॉनरिकस ने कहा कि सुरंगें इजरायल की संप्रभुता के स्पष्ट उल्लंघन का प्रतिनिधित्व करती हैं और संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के विरुद्ध हिज्बुल्ला की उदासीनता का प्रदर्शन करती हैं। इजरायल के क्षेत्र में बिछाई गई ये सुरंगे समय रहते तलाश ली गईं। इजराइल के लिहाज से अच्छी बात यह है कि उन्हें परिचालन से पहले खोजा गया और इससे इजरायल की नागरिक आबादी के लिए कोई खतरा नहीं था।

Home / world / Asia / इजराइल ने हिज्बुल्ला विद्रोहियों की सुरंगों को नष्ट करने का अभियान शुरू किया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो