बैठते ही जिस जीप ने मोह लिया था मोदी का मन, उसी को अब तोहफे में देंगे इजरायली PM नेतन्याहू

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू 14 जनवरी को अपनी भारत यात्रा पर आ रहे हैं।

By: Mohit sharma

Updated: 04 Jan 2018, 05:52 PM IST

नई दिल्ली। यरुशलम मामले को लेकर मची उथापुथल के बीच इजरायली प्रधानमंत्री की प्रस्तावित भारत यात्रा सुर्खियों में है। इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू 14 जनवरी को अपनी भारत यात्रा पर आ रहे हैं। इस दौरान जो अधिक चर्चा में है, वो है नेतन्याहू द्वारा पीएम नरेन्द्र मोदी को दिया जाना वाला एक खास तोहफा। दरअसल, नेतन्याहू तोहफे में पीएम मोदी को एक विशेष जीप कार देने वाले हैं। यह जीप कार खारे पानी को पीने लायक बनानी वाली गल-मोबाइल कार है।

 

PM

पीएम को करा चुके हैं जीप में सैर

दरअसल, पिछले साल जुलाई में जब पीएम नरेन्द्र मोदी अपनी इजरायल यात्रा पर गए थे, तो इजरायली पीएम ने उनको इस विशेष जीप में बैठाकर भूमध्य सागर के तट की सैर कराई थी। इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी को खारे पानी कर शुद्धिकरण कर उसको पीने लायक बनाने का नमूना भी दिखाया था। वही जीब अब नेतन्याहू पीएम मोदी को तोहफे के रूप में देने वाले हैं। सूत्रों का तो यहां तक दावा है कि यह जीप भारत के लिए रवाना भी हो चुकी है। हालांकि इजारयली पीएम की यात्रा 14 जनवरी से शुरू होने वाली है। बता दें कि यह नेतन्याहू का चार दिवसीय भारतीय दौरा होगा।

 

Israeli Prime Minister Benjamin Netanyahu

70 लाख रुपये है जीप की कीमत

सूत्रों की मानें तो इस जीप की कीमत लगभग 3.9 लाख शेकेल है। इंडियन करेंसी के हिसाब से यह 70 लाख रुपए के आसपास है। वहीं एक शीर्ष इजराइली हथियार फर्म ने पुष्टि की कि भारत ने स्पाइक एंटी टैंक गाइडेड मिसाइलों को विकसित करने के लिए 50 करोड़ डॉलर के सौदे को रद्द कर दिया है। उसने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की भारत की पहली यात्रा के ठीक पहले इस निर्णय पर अफसोस जाहिर किया गया। राइफेल एडवान्स डिफेंस सिस्टम्स लिमिटेड के एक प्रवक्ता ईशाई डेविड ने यह जानकारी दी कि राफेल को अब भारत की रक्षा मंत्रालय से स्पाइक डील रद्द करने के बारे में एक आधिकारिक सूचना मिली है कि वे स्पाइक की डील कैंसिल कर रहे हैं। स्पाइक का इस्तेमाल दुनिया के 26 में किया जाता है। माना जाता है कि एक लंबी और कठोर प्रक्रिया और तमाम रक्षा नियमों के पालन के बाद भारत ने इसेे चयनित किया गया था।

Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned