scriptनेपाल का जम्मू-कश्मीर पर बड़ा बयान, कहा- हालात पर बनी हुई है नजर, बातचीत से सुलझ सकता है मामला | Jammu-Kashmir matter can be resolved through negotiations: Nepal | Patrika News

नेपाल का जम्मू-कश्मीर पर बड़ा बयान, कहा- हालात पर बनी हुई है नजर, बातचीत से सुलझ सकता है मामला

locationनई दिल्लीPublished: Aug 19, 2019 10:30:24 pm

Submitted by:

Anil Kumar

नेपाल के विदेशमंत्री प्रदीप कुमार ग्यावली ने कहा कि कश्मीर मामले को बातचीत से सुलझाया जा सकता है
जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद पाकिस्तान में बौखलाहट बढ़ गई है

नेपाल का विदेशमंत्री प्रदीप कुमार

काठमांडू। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद से बौखलाए पाकिस्तान ने दुनियाभर में भारत के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की और कश्मीर मामले पर हस्तक्षेप करने की अपील की। लेकिन हर तरफ से पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ी।

हालांकि धारा 370 हटने के बाद से कश्मीर को लेकर पूरी दुनिया में चर्चा हो रही है। इसी कड़ी में नेपाल ने भी जम्मू-कश्मीर को लेकर एक बड़ा बयान दिया है।

नेपाल ने विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ग्यावली ने कहा कि हम जम्मू और कश्मीर के हालात पर नजर बनाए हुए हैं। हम आशावादी और आशान्वित हैं कि वहां पर शांति और स्थिरता रहेगी।

धारा 370 खत्म होने से बौखलाए इमरान खान का नया पैंतरा, अब RSS को ठहराया जिम्मेदार

प्रदीप कुमार ग्यावली ने आगे कहा कि इस क्षेत्र के (जम्मू-कश्मीर) सदस्य राष्ट्रों (भारत-पाकिस्तान) के बीच किसी भी विवाद को शांतिपूर्ण वार्ता और संवाद के माध्यम से सुलझाया जा सकता है।

उन्होंने कहा हमें विश्वास है कि यह क्षेत्र पूरी तरह से शांतिपूर्ण और स्थिर होगा, कोई भी नकारात्मक प्रभाव नहीं होगा।

जम्मू-कश्मीर

पाकिस्तान में बढ़ी बौखलाहट

इससे पहले जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद से कई देशों ने अपनी-अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की। श्रीलंका, मालदीव, संयुक्त अरब अमिरात, अफगानिस्तान, अमरीका, ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, रूस, इंडोनेशिया आदि तमाम देशों ने बयान देते हुए शांति और सहयोग की अपील की थी।

श्रीलंका, मालदीव, संयुक्त अरब अमिरात, अफगानिस्तान, फ्रांस, रूस, इंडोनेशिया आदि देशों ने जहां जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के मामले को भारत का आंतकरिक मामला बताते हुए समर्थन किया, तो वहीं ब्रिटेन और चीन ने भारत-पाकिस्तान को संयम बरतने की सलाह दी और कहा कि आपसी बातचीत के जरिए इसे सुलझाएं।

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 खत्म करने के फैसले पर विश्वभर में हो रही है चर्चा

बता दें कि जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद बौखलाए पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर मामले को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उठाने का फैसला किया और हर बड़े देश के सामने गुहार लगाई, लेकिन किसी ने भी साथ नहीं दिया।

गौरतलब है कि मोदी सरकार ने 5 अगस्त को एक बड़ा फैसला लेते हुए जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाली धारा 370 को खत्म कर दिया। मोदी सरकार ने इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर और से लद्दाख को अलग करते हुए दोनों को केंद्र शासित प्रदेश बना दिया।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो