scriptJapan Earthquake: भूकंप के जोरदार झटकों से हिला जापान, 26 घायल | Japan shakes with tremendous earthquake, 26 injured | Patrika News

Japan Earthquake: भूकंप के जोरदार झटकों से हिला जापान, 26 घायल

locationनई दिल्लीPublished: Jun 19, 2019 03:25:01 pm

Submitted by:

Anil Kumar

Japan Earthquake: निगाटा और यमगाटा प्रांत में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए।
जापान सरकार ने जानकारी जुटाने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया है।

Japan Earthquake

Japan Earthquake

टोक्यो। जापान ( japan ) निगाटा ( Niigata ) और यमगाटा ( Yamagata ) में मंगलवार की रात को भूकंप ( Earthquake ) के जोरदार झटके महसूस किए गए। रात करीब 10:22 बजे भूकंप आया। भूकंप की रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई।

भूकंप के इस झटके से जापान में 26 लोग घायल हो गए। समाचार एजेंसी क्योडो के मुताबिक, यमगाटा प्रांत में 17 लोग घायल हो गए। निगाटा और मियागी प्रांत में 4-4 और इशीकावा प्रांत में एक शख्स घायल हो गए।

भूकंप के झटके के बाद मौसम विज्ञान एजेंसी ( Meteorological Agency ) ने यमागाटा प्रान्त के तट से दूर यमागाटा और निगाता प्रान्त के तटीय क्षेत्रों और इशिकावा प्रान्त में नोटो क्षेत्र में सूनामी आने की आशंका जाहिर की है।

एजेंसी ने सुनामी ( tsunami ) की संभावित ऊंचाई 1 मीटर जितनी होने का अनुमान लगाया है। एजेंसी ने कहा है कि समुद्र की सतह के कुछ उतार-चढ़ाव की उम्मीद है लेकिन इससे बड़ी क्षति की संभावना नहीं है।

https://twitter.com/japantimes/status/1140974827391660037?ref_src=twsrc%5Etfw
जापान में भूकंप

जापान: गलत दिशा में कई मीटर चलती रही Driverless ट्रेन, बफर स्टॉप पर टकराने के बाद 14 घायल

शहर में बिजली सप्लाई प्रभावित

भूकंप के झटके के बाद शहर में बिजली सप्लाई प्रभावित रहा। तोहोकु इलेक्ट्रिक पावर कंपनी ने कहा कि यमगाटा प्रान्त में 9,200 घरों में बिजली प्रभावित रहा, जबकि निगाटा में 11:00 बजे तक 3,200 घरों में बिजली नहीं थी। हालांकि बुधवार को सुबह 6.44 बजे तक विद्युत सेवाएं बहाल कर दी गईं।

टोक्यो इलेक्ट्रिक पावर कंपनी होल्डिंग्स इंक ने कहा कि उसने निगाटा के काशीवाजाकी करियावा परमाणु संयंत्र ( Kashiwazaki Kariwa nuclear plant ) में सभी सात रिएक्टरों में भूकंप के बाद कोई अनियमितता नहीं पाई है। रिएक्टर फिलहाल बंद हैं।

भूकंप के बाद ईस्ट जापान रेलवे कंपनी ने कहा कि उसने जोत्सु और तोहोकू शिंकानसेन लाइनों के संचालन को निलंबित कर दिया है।

बता दें कि भूकंप के झटके के बाद जापान सरकार ने एहतियातन जानकारी जुटाने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो