script“इंडियन ब्लैक टाइगर” के लिए जापान ने निरीक्षण का आदेश हटाया | Japan Lifts Inspection Order For ' Indian Black Tiger' | Patrika News

“इंडियन ब्लैक टाइगर” के लिए जापान ने निरीक्षण का आदेश हटाया

locationनई दिल्लीPublished: Apr 07, 2020 05:32:49 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

निरीक्षण की संख्या कम कर 30 प्रतिशत तक कर दी है।
ये संख्या पहले पहले 100 प्रतिशत तक थी।

japan
कोच्चि। जापान ने भारतीय झींगा (इंडियन ब्लैक टाइगर) के लिए बनाए निरीक्षण आदेश को वापस लेने का फैसला लिया है। इस आदेश को झींगा के निर्यात खेप में विषाणुनाशक सिंथेटिक औषधि फुराजोलिडोन के अंश नहीं पाये जाने के बाद वापस लिया गया।
यह जानकारी समुद्री उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एमपीईडीए) ने दी है। जापान के स्वास्थ्य, श्रम और कल्याण मंत्रालय (एमएचएलडब्ल्यू) के खाद्य निरीक्षण और सुरक्षा इकाई ने जापान में भारतीय दूतावास, भारतीय निर्यात जांच परिषद और एमपीईडीए को यह जानकारी दी।
एमएचएलडब्ल्यू ने झींगा (इंडियन ब्लैक टाइगर) के लिए नमूने के बार-बार निरीक्षण की संख्या भी कम कर दी है। इसे कम कर 30 प्रतिशत तक कर दी है। यह पहले 100 प्रतिशत तक थी। झींगा मछली पूरी दुनिया में मशहूर है। इसे स्वादिष्ट समुद्री उत्पाद के रूप में देखा जाता है। भारत के समुद्री उत्पादों के निर्यात में यह अहम है। इसे ‘ब्लैक टाइगर’ श्रिंप या ‘एशियन टाइगर’ श्रिंप कहा जाता है। देश के कुल ‘ब्लैक टाइगर’ झींगा के निर्यात में जापान की हिस्सेदारी 40 प्रतिशत है। इसके अलावा यूरोपीय संघ और अमरीका भी बड़ा बाजार समझा जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो