scriptJapan से चौंकाने वाली रिपोर्ट आई सामने, कोरोना से अधिक आत्महत्या से गई लोगों की जान | Japan: More People Died By Suicide Than Coronavirus | Patrika News

Japan से चौंकाने वाली रिपोर्ट आई सामने, कोरोना से अधिक आत्महत्या से गई लोगों की जान

locationनई दिल्लीPublished: Nov 29, 2020 07:20:18 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

Sucide Case In Japan: जापान में पिछले महीने अक्टूबर में 2100 से अधिक लोगों ने आत्महत्या की।
स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, जापान में अक्टूबर महीने में बीते शुक्रवार तक कोरोना वायरस की चपेट में आने से 2,087 लोगों की जान गई है।

sucide.jpg

Japan: More People Died By Suicide Than Coronavirus

टोक्यो। पूरी दुनिया कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) के प्रकोप से जूझ रही है और इससे वायरस के संक्रमण से अब तक लाखों लोगों की जान जा चुकी है, वहीं करोड़ों लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। लेकिन जापान से एक ऐसी खबर सामने आई जो बहुत ही हैरान और परेशान करने वाला है।

दरअसल, कोरोना महामारी से जापान ( Coronavirus In Japan ) में हजारों लोगों की जान गई है और हर दिन हजारों नए मामले सामने आ रहे हैं। इस बीच एक चौंकाने वाला आंकड़ा ये सामने आया कि जापान में कोरोना संक्रमण से अधिक आत्महत्या ( Sucide Case In Japan ) की वजह से लोगों को जान गवांनी पड़ी है। इसमें पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की संख्या अधिक है।

China को एक बड़ा झटका देने की तैयारी में Japan, अपनी सारी कंपनियों को Bijing से बुलाया वापस

रिपोर्ट के अनुसार, जापान में पिछले महीने अक्टूबर में 2100 से अधिक लोगों ने आत्महत्या की। जापान की सरकारी एजेंसी के आंकड़ों से इस बात की पुष्टि होती है। आंकड़ों से पता चलता है कि अक्टूबर के महीने में जापान में कोरोना की तुलना में आत्महत्या के मामलों में इजाफा हुआ है। इसके क्या कारण हैं, ये अभी तक स्पष्ट तौर पर नहीं कहा जा सकता है, लेकिन कई शोधों में इस बात को कहा जा चुका है कि कोरोना वायरस और इस कोरोना काल में लॉकडाउन की वजह से लोगों के मानसिक स्थिति पर बुरा असर पड़ा है।

बता दें कि जापान की राष्ट्रीय पुलिस एजेंसी के मुताबिक, अक्टूबर महीने में 2,153 आत्महत्या के केस दर्ज किए गए। वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में बीते शुक्रवार तक कोरोना वायरस की चपेट में आने से अक्टूबर महीने में 2,087 लोगों की जान गई है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xrtk3

सुसाइड के मामलों में महिलाओं की संख्या अधिक

राष्ट्रीय पुलिस एजेंसी के आंकड़ों के मुताबिक, जापान में पिछले महीने अक्टूबर में दर्ज किए गए आत्महत्या के केसों में सबसे अधिक महिलाओं के मामले थे। पिछले साल के अक्टूबर की तुलना में इस साल के अक्टूबर के महीने में महिलाओं के आत्महत्या के मामलो में 83 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई। वहीं पुरुषों के सुसाइड करने के मामलों में 22 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई।

जापान की राजकुमारी को सता रहा है डर, इस वजह से नही कर पा रही है सात साल से शादी

बता दें कि जापान सरकार समय-समय पर देश में हो रहे आत्महत्या के मामलों का खुलासा करती रहती है। इस साल अक्टूबर के महीने में सुसाइड मामलों में बढ़ोतरी देखी गई, लेकिन इसकी वजह को लेकर कोई बात सामने नहीं आई है। हालांकि कई विशेषज्ञों की राय और हालिया शोधों से ये बात सामने आई है कि कोरोना वायरस की वजह से लोगों के मानसिक स्थिति पर गहरा प्रभाव पड़ा है। लेकिन अभी स्पष्ट तौर पर ये कहना कि अधिक से अधिक लोगों ने इस वजह से आत्महत्या की जल्दबाजी होगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xrui8
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो