scriptजापान: कम हुआ हेजिबीस तूफान का असर पर आनेवाली बारिश बढ़ाएगी चिंता, अलर्ट जारी | Japan typhoon weather updated rainfall forecast for upcoming days | Patrika News

जापान: कम हुआ हेजिबीस तूफान का असर पर आनेवाली बारिश बढ़ाएगी चिंता, अलर्ट जारी

locationनई दिल्लीPublished: Oct 16, 2019 01:08:01 pm

Submitted by:

Shweta Singh

विनाशकारी तूफान में 66 से अधिक की मौत
आने वाले दो-तीन दिनों तक बारिश की संभावना

Japan Typhoon

टोक्यो। जापान में हेगिबिस तूफान के चलते लाखों लोग तबाही के कगार पर खड़े हैं। अब तक इस विनाशकारी तूफान में 66 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। हालांकि, तूफान का असर कुछ कम पड़ रहा है। लेकिन मौसम विभाग ने जिस तरह के पूर्वानुमान जारी किए हैं, उससे ये चिंता अभी खत्म होती दिखाई नहीं दे रही है।

दो-तीन दिनों तक बारिश की संभावना

मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक, आने वाले दो-तीन दिनों तक बारिश की संभावना है। इसके चलते रेस्क्यू ऑपरेशन में भी बाधा पहुंचेगी। पूर्वानुमान में कहा जा रहा है कि देश के कई इलाकों में अभी तक आशिंक रूप से बादल छाए हुए हैं। इसके साथ ही गुरुवार और शुक्रवार तक भारी बारिश होने की संभावना है। इस दौरान हवाओं की गति भी सामान्य से काफी अधिक रहेगी। मौसम विभाग की माने तो रविवार के बाद से इस बारिश से छुटकारा मिलने की उम्मीद है।

संयुक्त राष्ट्र ने की जापान के प्रयासों की तारीफ

आपको बता दें कि हेगिबिस तूफान के कारण जान-माल की भारी तबाही हुई है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के प्रयासों के लिए जापानी नेतृत्व की भूमिका की तारीफ की है। महासचिव ने कहा कि प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए जापान ने जिस तरह पहले ही व्यापक तैयारियां की वह उल्लेखनीय है। गौरतलब है कि विश्व मौसम संगठन ने इस तूफान को हाल के वर्षों में आए सबसे भयावह तूफान करार दिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो