scriptकेरल का रहने वाला है काबुल गुरुद्वारे का हमलावर मुहसिन, 2018 में ISIS में हुआ था शामिल | Kabul Gurdwara attacker hails from Kerala, was involved in ISIS in 2018 | Patrika News

केरल का रहने वाला है काबुल गुरुद्वारे का हमलावर मुहसिन, 2018 में ISIS में हुआ था शामिल

locationनई दिल्लीPublished: Mar 28, 2020 11:02:17 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

अफगानिस्तान के काबुल में बीते बुधवार गुरुद्वारा में आत्मघाती हमला हुआ था
इस आत्मघाती हमले में कम से कम 25 लोगों की जान गई थी
आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी ISIS ने ली थी

muhsin

Kabul Gurdwara attacker hails from Kerala

काबुल। अफगानिस्तान के एक गुरुद्वारा में हुए आतंकी हमले के सिलसिले में केंद्रीय एजेंसियां केरल के रहने वाले मोहम्मद मुहसिन की भूमिका की जांच कर रही है। इस संबंध में शनिवार को अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया है कि केरल के रहने वाले मुहसिन की भूमिका संदिग्ध है।

माना जा रहा है कि मुहसिन आतंकी संगठन ISIS का सदस्य था और गुरुद्वारा में हुए हमले की जिम्मेदारीा भी ISIS ने ली थी। इस हमले में 25 लोग मारे गए थे।

2018 में भारत से UAE गया था मुहसिन

अधिकारियों के मुताबिक, मुहसिन केरल के कासरगोड का रहने वाला था और 2018 में भारत से संयुक्त अरब अमीरात गया था। वहीं से फिर अफगानिस्तान पहुंचा और ISIS में शामिल हो गया।

कोरोनाः सुखबीर बादल का पीएम को खत, अफगानिस्तान में फंसे सिखों को एयरलिफ्ट करने की अपील

अधिकारियों ने बताया है कि मुहसिन की पहचान तब हुई जब इस्लामिक स्टेट के अखबार ने उसकी तस्वीर छापी और उसे कुन्या (अरबी नाम) अबू खालिद अल हिंदी बताया।

वह 2017 में अपने परिवार के साथ मलेशिया से भारत लौटा था और फिर काम की तलाश में सऊदी चला गया। इसके बाद 2018 में UAE चला गया।

बुधवार को काबुल स्थित गुरुद्वारा में हुआ था हमला

आपको बता दें कि अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में बीते बुधवार को एक गुरद्वारा में हथियारों से लैस आत्मघाती हमला हुआ था। इस हमले में 25 लोगों की मौत हो गई थी। इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन ISIS ने ली थी।

ISIS में शामिल हुई केरल की आयशा, अब बोली- ये ‘जिहादी’ नमाज तक नहीं पढ़ने देते

जांच में जुटे केंद्रीय एजंसियां स्थानीय पुलिस की मदद से मुहसिन के परिवार तक पहुंची और जांच पड़ताल की। मुहसिन के माता-पिता ने दावा किया है कि उन्हें ISIS से संदेश मिला है कि बुधवार को काबुल में हमले के दौरान उनका बेटा मारा गया।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो