कजाकिस्तान में सत्तारूढ़ पार्टी को एग्जिट पोल में मिले 70 फीसदी से ज्यादा वोट

- अक जोल डेमोक्रेटिक पार्टी ने 10.18 प्रतिशत वोट हासिल किया।
- पीपल्स पार्टी ऑफ कजाकिस्तान ने 9.03 प्रतिशत वोट हासिल किया ।

By: विकास गुप्ता

Published: 11 Jan 2021, 11:50 PM IST

नूर-सुल्तान। कजाकिस्तान की सत्तारूढ़ नूर ओटन पार्टी ने रविवार के संसदीय चुनावों के दौरान 71.97 फीसदी वोट हासिल किए हैं। यह एक एग्जिट पोल में दर्शाया गया है। 'पब्लिक ओपिनियन' रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा किए गए पोल के अनुसार, अक जोल डेमोक्रेटिक पार्टी ने 10.18 प्रतिशत वोट हासिल किया, जबकि पीपल्स पार्टी ऑफ कजाकिस्तान ने 9.03 प्रतिशत वोट हासिल किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, औयल पार्टी और अडाल पार्टी ने संसद में प्रवेश करने के लिए सात प्रतिशत वोट सीमा को पार नहीं किया। नूर ओटन पार्टी के अध्यक्ष नूर सुल्तान नजरबायेव ने अपने दौर के दौरान कैम्पेन हेडक्वार्टर में जाकर चुनावों में पार्टी की बड़े पैमाने पर जीत के लिए कार्यकर्ताओं को बधाई दी। नजरबायेव, जिन्होंने कजाकिस्तान के पहले राष्ट्रपति के रूप में भी काम किया, ने कहा कि चुनाव हुए, क्योंकि देश ने अपनी आजादी की ३०वीं वर्षगांठ मनाई।

उन्होंने कहा कि नूर ओटन पार्टी के साथ कजाकिस्तान की जनता देश के विकास को आगे बढ़ाने में सक्षम हैं। रविवार को संसद के निचले सदन या मजिलिस में 98 सीटों के लिए कुल 312 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा। अंतिम परिणामों की घोषणा केंद्रीय चुनाव आयोग द्वारा 17 जनवरी तक की जाएगी।

विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned