ट्रंप को मिलने से पहले किम ने अमरीका को दे डाली ये धमकी, बताई ये वजह

उत्तर कोरिया ने अमरीका को एक बार फिर से आंख दिखाते हुए दोनों नेताओं के बीच होने वाले शिखर वार्ता को रद्द करने की धमकी दी है।

By: Anil Kumar

Published: 16 May 2018, 05:33 PM IST

नई दिल्ली। जहां एक और अमरीका के राष्ट्रपति और उत्तर कोरिया के तानाशाह शासक किम जोंग उन के बीच मुलाकात को लेकर तैयारियां की जा रही है वहीं दूसरी तरफ उत्तर कोरिया ने अमरीका को एक बार फिर से आंख दिखाते हुए दोनों नेताओं के बीच होने वाले शिखर वार्ता को रद्द करने की धमकी दी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आगामी 12 जून को अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप और उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग के बीच सिंगापुर में मुलाकात होनी है लेकिन उससे पहले उत्तर कोरिया ने अपने पुराने तेवर दिखाते हुए अमरीका को धमकी दी है।

दक्षिण कोरिया के साथ भी वार्ता रद्द

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि प्योंगयोंग ने अमरीका और दक्षिण कोरिया के बीच मैक्स ठंडर संयुक्त सैन्य अभ्यास को लेकर सोल के साथ उच्च स्तरीय वार्ता भी रद्द कर दी है। बता दें कि दोस्ती की नई इबादत लिखने के कुछ ही दिनों बाद उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच होने वाली शिखर वार्ता को रद्द कर दिया है। उत्तर कोरिया ने इसके पीछे अमरीका और दक्षिण कोरिया की संयुक्त सैन्य अभ्यास 'मैक्स ठंडर' को वजह बताया है। अपको बता दें कि यह बैठक किम जोंग उन और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन के बीच पिछले महीने हुई बातचीत को आगे बढ़ाने के लिए होने वाली थी।

'मैक्स थंडर' से नाराज किम जोंग का एलान: दक्षिण कोरिया से नहीं होगी बात

दक्षिण कोरिया ने बताया निराशाजनक

गौरतलब है कि बीते 70 वर्षों की दुश्मनी को भुलाते हुए उत्तर कोरिया के तानाशाह शासक किम जोंग उन अपने पड़ोसी देश दक्षिण कोरिया गए थे। इस दौरान किम जोंग ने शरहद पार करते हुए दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन से मुलाकात की थी। लेकिन अमरीका और दक्षिण कोरिया के बीच होने वाले संयुक्त सैन्य अभ्यास मैक्स ठंडर के कारण उत्तर कोरिया ने नाराजगी जाहिर करते हुए अमरीका को धमकी दी है कि यदि वह कोई पहल नहीं करता है तो आगामी 12 जून को किम और ट्रंप के बीच होने वाले मुलाकात को रद्द किया जा सकता है। हालांकि उत्तर कोरिया के धमकी के बाद भी अमरीका सिंगापुर में होने वाले किम और ट्रंप के बीच मुलाकात और शिखर वार्ता सम्मेलन की तैयारियां कर रहा है। अमरीका को पूरी उम्मीद है कि दोनों नेताओं के बीच यह वार्ता होगी। आपको बता दें कि इनसब के बीच दक्षिण कोरिया ने कहा है कि उत्तर कोरिया द्वारा अचानक एकतरफा निर्णय ले कर महत्वपूर्ण बैठक को रद्द करने की धमकी देना बेहद ही खेदजनक और निराशाजनक है।

Donald Trump
Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned