scriptकिम जोंग उन का चीन दौरा खत्म, ट्रेन से स्वदेश रवाना | Kim Jong Un concludes his China Visit | Patrika News

किम जोंग उन का चीन दौरा खत्म, ट्रेन से स्वदेश रवाना

locationनई दिल्लीPublished: Jan 10, 2019 11:11:38 am

बताया जा रहा है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन ने बीजिंग में वार्ता के दौरान चीन और उत्तर कोरिया मित्रता पर जोर दिया

China-North Korea Summit

किम जोंग उन का चीन दौरा खत्म, ट्रेन से स्वदेश रवाना

बीजिंग। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन का चीन दौरा बुधवार को खत्म हो गया। बुधवार को ही किम चीन से रेलगाड़ी के जरिए प्योंगयांग लौट गए। किम के इस औचक दौरे से कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त करने के लिए अमेरिका के साथ दूसरे शिखर सम्मेलन की उम्मीद जगी है। बताया जा रहा है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन ने बीजिंग में वार्ता के दौरान चीन और उत्तर कोरिया मित्रता पर जोर दिया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, चीन और उत्तर कोरिया के बीच राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ के मौके पर किम जोंग की इस यात्रा के महत्व के बारे में शी ने कहा कि यह दोनों देशों के बीच पारंपरिक संबंधों के लिहाज से जरूरी है। शी जिनपिंग ने कहा, “मैं इसकी सराहना करता हूं। मैं कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी), चीनी सरकार और चीन के लोगों की ओर से वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया, उत्तर कोरिया की सरकार और लोगों को बधाई देता हूं।”

चीन यात्रा खत्म

दक्षिण कोरियाई समाचार एजेंसी योनहप के अनुसार, किम की बख्तरबंद रेलगाड़ी चीन से अपराह्न् 2.08 बजे रवाना हुई। चीन के विदेश मंत्रालय ने किम की यात्रा की पुष्टि नहीं की, लेकिन उन्होंने कहा कि वह आधिकारिक प्रेस रिलीज जारी करेंगे। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक किम के गुरुवार को प्योंगयांग पहुंचने की उम्मीद है। बता दें कि इससे पहले के मौकों पर किम के एजेंडे को सार्वजनिक नहीं किया गया है, लेकिन इस बार कयास लगाए जा रहे हैं कि यात्रा के दौरान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ मंगलवार को उन्होंने एक शिखर सम्मेलन में भाग लिया था। दक्षिण कोरियाई समाचार एजेंसी योनहप की बुधवार की एक खबर के मुताबिक किम ने चीन की एक पारंपरिक कंपनी का करीब 30 मिनट तक दौरा किया और इसके बाद शी जिनपिंग के साथ दोपहर का भोजन किया। यात्रा के दौरान किम जोंग चीन की सत्तधारी पार्टी के दूसरे नेताओं से भी मिले।

अहम था यह दौरा

कोरिया सेंट्रल टेलीविजन के अनुसार चीन की यात्रा पर किम के साथ वर्कर्स पार्टी की केंद्रीय समिति के उपाध्यक्ष और वरिष्ठ राजनयिक री योंग हो सहित कई वरिष्ठ अधिकारियों के साथ गए थे। आपको बता दें कि पिछले साल विश्व मंच पर उभरने के बाद से किम ने पड़ोसी और प्रमुख सहयोगी चीन के साथ पहले के तनावपूर्ण संबंधों में बदलाव किया है और सुनिश्चित किया है कि अमरीका के साथ बदलते हुए समीकरण में चीन को अपने पाले में रखा जाए। अपने वार्षिक मुख्य नव वर्ष दिवस के भाषण में किम ने “बहुपक्षीय वार्ता” का भी प्रस्ताव किया था।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो