scriptचीन में गार्ड ऑफ ऑनर से तानाशाह किम का स्वागत, शाही दावत में हुए शामिल | Patrika News
एशिया

चीन में गार्ड ऑफ ऑनर से तानाशाह किम का स्वागत, शाही दावत में हुए शामिल

6 Photos
6 years ago
1/6

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम-जोंग-उन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात हो गई। 2011 में सत्ता संभालने के बाद ये किम की पहली विदेश यात्रा है। शी और किम के मुलाकात की तस्वीरें चीनी और उत्तर कोरिया मीडिया ने जारी किया है।

2/6

चीनी राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद किम ने कहा कि उत्तर कोरिया अमरीका के साथ बातचीत करने के लिए तैयार है और दोनों देशों के बीच एक शिखर सम्मेलन की बात भी कही है। शिन्हुआ के मुताबिक किम ने कहा कि हम प्रायद्वीप में परमाणु प्रसार पर लगाम लगाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम पूरी दुनिया में शांति चाहते हैं।

3/6

खबर है कि तानाशाह ने शी जिनपिंग को उत्तर कोरिया आने का निमंत्रण दिया है। किम के स्वागत में शी ने एक शाही दावत का आयोजन भी किया, जिसमें किम और उनकी पत्नी के अलावा सिर्फ राष्ट्रपति और उनकी पत्नी ही मौजूद थे।

4/6

शी और किम के मुलाकात की तस्वीरें चीनी और उत्तर कोरिया मीडिया ने जारी किया है। किम जोंग 25 से 28 मार्च तक चीन के दौरे पर थे।

5/6

अपने सनकी रवैये को लेकर दुनियाभर में किम की आलोचना और कई तरह के अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों के बाद वो खुद की और उत्तर कोरिया की छवि बदलने की कोशिश में जुटे हैं। इसी बीच प्योंगयांग और बीजिंग के संबंधों में सुधार लाने की उम्मीद लेकर वो चीन पहुंचे हैं।

6/6

किम के इस गोपनीय चीन दौरे को लेकर हफ्तेभर से कई तरह की अफवाहें चल रही थी। जापानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार को किम जोंग अपने देश के बड़े अधिकारियों के साथ एक विशेष बख्तरबंद ट्रेन में सवार को होकर बीजिंग पहुंचे। रिपोर्ट के मुताबिक ये वही ट्रेन है जिससे 2011 में किम के पिता किम जोंग इला सवार होकर बीजिंग पहुंचे थे।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.