Kim Jong Un की पत्नी एक साल बाद आईं नजर, रहस्यमय ढंग से हो गईं थीं लापता

HIGHLIGHTS

  • Kim Jong Un Wife Ri Sol Ju: एक साल तक रहस्यमय तरीके से गायब रहने वाली किम जोंग उन की पत्नी री सोल जू की तस्वीरें सामने आई है।
  • उत्तर कोरिया के पूर्व नेता किम जोंग इल की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में किम जोंग उन अपनी पत्नी री सोल के साथ नजर आए।

By: Anil Kumar

Updated: 17 Feb 2021, 05:05 PM IST

प्‍योंगयांग। उत्तर कोरिया के तानाशाह शासक किम जोंग उन की पत्नी एक साल बाद पहली बार नजर आईं हैं। एक साल तक रहस्यमय तरीके से गायब रहने वाली किम की पत्नी री सोल सू की तस्वीरें सामने आने के बाद से उत्तर कोरिया में चर्चाएं जोरों पर हैं। इतना ही नहीं किम जोंग की पत्नी के गर्भवती होने की भी बात कही जा रही है।

हालांकि, जू की गर्भवती होने की खबरों को खारिज किया गया है। दक्षिण कोरिया की राष्ट्रीय खुफिया सेवा के अनुसार, री सोल जू और किम जोंग उन के तीन बच्चे हैं। लेकिन किम के तीनों बच्चों के बारे में लोगों को बहुत कम जानकारी है। सबसे बड़ी बात कि बच्चों की तस्वीरें कभी भी कहीं दिखाई नहीं देती हैं।

उत्तर कोरिया में नया कानून, बच्चे को संस्कारित नहीं बनाया तो मां-बाप को मिलेगी ये सजा

किम जोंग उन की पत्नी री सोल जू के लापता होने को लेकर उनके स्वास्थ्य संबंधी अटकलों से बाजार गरम था। अब उत्तर कोरिया के पूर्व शासक और किम जोंग उन के दिवंगत पिता किम जोंग इल की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में किम जोंग उन अपनी पत्नी री सोल के साथ नजर आए।

संगीतमय कार्यक्रम में दोनों दिखे एकसाथ

उत्तर कोरिया की सत्ताधारी वर्कर्स पार्टी के अखबार रोदोंग सिनमुन ने किम जोंग उन और उनकी पत्नी की कुछ तस्वीरें प्रकाशित की हैं। वहीं बुधवार को उत्तर कोरिया की आधिरकारिक न्यूज एजेंसी केसीएनए ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि किम जोंग अपनी पत्नी री सोल के साथ थिएटर में नजर आए।

थिएटर पर मौजूद सभी लोगों ने दोनों का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। लोगों ने एक गाने के जरिए दोनों का स्वागत किया। मीडिया रिपोर्ट्स में ये कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस की वजह से दोनों अलग थे, लेकिन अब इस कार्यक्रम के लिए दोनों को साथ आना पड़ा।

आखिरी बार 25 जनवरी 2020 को देखी गई थीं री सोल जू

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, किम जोंग उन की पत्नी री सोल जू को आखिरी बार 25 जनवरी 2020 को सार्वजनिक तौर पर देखा गया था। वह राजधानी प्योंगयांग में लूनर न्यू ईयर परफॉर्मेंस के दौरान अपने पति किम जोंग के साथ बैठी हुईं थीं।

रिपोर्ट्स के अनुसार, री सोल को अपनी मर्जी से कहीं पर भी आने-जाने की इजाजत नहीं है। इतना ही नहीं, वह अकेले ऑफिशिल ट्रिप्स पर भी नहीं के बराबर जाती हैं। वह जहां कहीं भी जाती हैं किम जोंग उन साथ रहते हैं। री सोल कहीं पर भी आने-जाने का कार्यक्रम पहले से तय होता है।

'तानाशाह' kim jong un की शोकसभा में रोना है जरूरी, ना रोने पर मिलती है सजाए मौत!

बता दें उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में हर साल मिलिट्री परेड आयोजित किया जाता है, जिसमें री सोल किम जोंग के साथ शामिल होती रही हैं। लेकिन 10 अक्टूबर 2020 को आयोजित कार्यक्रम में वह नजर नहीं आई थीं।

मालूम हो कि उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में आयोजित संगीतमय कार्यक्रम में री सोल जू और किम जोंग उन मुस्कुराते हुए नजर आए। इसके अलावा किम जोंग उन अपने दिवंगत पिता और दादा की समाधि के पास भी गए और उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस दौरान तस्वीरों में किसी ने भी मास्क नहीं लगाया हुआ है।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned