scriptपहांग के शासक तेंगकू बन सकते हैं मलयेशिया के नए राजा | King of Pahang can become new King of Malaysia | Patrika News

पहांग के शासक तेंगकू बन सकते हैं मलयेशिया के नए राजा

Published: Jan 13, 2019 10:12:08 am

Submitted by:

Mohit Saxena

मलयेशिया में हर पांच साल में नए राजा का चुनाव होता है और देश के नौ राज्यों के शासकों में से एक को राजा चुना जाता है

malaysia

पहांग के शासक तेंगकू बन सकते हैं मलयेशिया के नए राजा

कुआलालंपुर। राजा का पद त्यागने वाले सुल्तान मोहम्मद पंचम का स्थान अब पहांग के शासक तेंगकू अब्दुल्ला शाह ले सकते हैं। उन्हें हाल ही में उनके पिता की जगह पहांग का शासक चुना गया। ऐसा सुल्तान अब्दुल्ला के मलयेशिया के नए राजा बनने का रास्ता साफ करने के लिए किया गया है। गौरतलब है कि मलयेशिया में हर पांच साल में नए राजा का चुनाव होता है और देश के नौ राज्यों के शासकों में से एक को राजा चुना जाता है।
फीफा के काउंसिल सदस्य हैं

मीडिया के अनुसार, काउंसिल ऑफ रूलर्स 24 जनवरी के नए राजा का चुनाव करेगा। मलयेशिया में हर पांच साल बाद सत्ता का परिवर्तन हो जाता है, जिसका चुनाव देश के नौ राज्यों के शासकों में से किया जाता है। इस बार पहांग राज्य से नए राजा का चुनाव किए जाने की संभावना है। सुल्तान अब्दुल्ला (59) खेल जगत में चर्चित चेहरा हैं और एशियन हॉकी फेडरेशन के प्रेजिडेंट और फीफा के काउंसिल सदस्य हैं।
दो साल के भीतर पद त्याग दिया

देश की जनता उस वक्त हैरान रह गई जब बीते रविवार को राजा सुल्तान मोहम्मद पंचम ने अनपेक्षित रूप से अपने शासन के महज दो साल के भीतर पद त्याग दिया। ऐसी खबर है कि दो महीने की मेडिकल लीव पर गए मोहम्मद पंचम ने रूस के पूर्व सुंदरी से शादी कर ली। 1957 में ब्रिटिश शासन से आजादी मिलने के बाद यह देश के इतिहास में पहली घटना थी जब किसी शासक ने अपना पद त्यागा हो। अभी शाही दफ्तर ने उनकी शादी को लेकर कोई पुष्टि नहीं की है और न ही यह बताया है कि पद छोड़ने के पीछे वजहें क्या थीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो