scriptमिट रही है कोरियाई देशों की दूरियां, सड़क, रेलवे सीमा जोड़ने वाली परियोजना का हुआ शिलान्यास | korean countries lays foundion of ways to connect both cities | Patrika News

मिट रही है कोरियाई देशों की दूरियां, सड़क, रेलवे सीमा जोड़ने वाली परियोजना का हुआ शिलान्यास

Published: Dec 26, 2018 07:47:28 pm

Submitted by:

Shweta Singh

यह समारोह सुबह करीब 10 बजे उत्तर कोरिया के सीमा कस्बे केयसोंग स्थित पानमुन स्टेशन पर शुरू हुआ।

सियोल। इसी साल अपनी दुश्मनी को भुलाकर करीब आए दक्षिण और उत्तर कोरिया ने बुधवार को अपनी भारी सशस्त्र सीमा पर सड़कों और रेलवे को जोड़ने और आधुनिक बनाने हेतु एक अंतर-कोरियाई परियोजना के शिलान्यास समारोह का आयोजन किया। संयुक्त राष्ट्र (यूएन) और रूस, चीन और मंगोलिया सहित पड़ोसी देशों के अधिकारी भी इस मौके पर उपस्थित रहे। यह प्रोजेक्ट अंतर-कोरियाई रेलवे को ट्रांस साईबेरियाई रेलवे से जोड़ने वाली एक महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत हो सकती है। इसके पीछे कोरिया से यूरोप जाने के रास्ते का निर्माण करना सबसे बड़ा मकसद है।

दोनों पक्षों के प्रतिनिधियों ने की शिरकत

समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, यह समारोह सुबह करीब 10 बजे उत्तर कोरिया के सीमा कस्बे केयसोंग स्थित पानमुन स्टेशन पर शुरू हुआ। इस मौके पर दोनों पक्षों के प्रतिनिधियों ने शिरकत की। दक्षिण कोरिया के 100 भागीदारों को ला रही एक विशेष ट्रेन यहां स्टेशन पर पहुंची, जिन्हें समारोह में भाग लेना था।

कई बड़े दिग्गज रहे समारोह में शामिल

इस मौके पर परिवहन मंत्री किम ह्यून-मी, एकीकरण मंत्री चो म्यूोंग-ग्योन, संसदीय नेता और अन्य सड़क व रेलवे अधिकारी और विशेषज्ञ उनमें शामिल थे। मंत्रालय ने कहा, ‘शिलान्यास समारोह सार्थक रहा क्योंकि इसने कोरिया की सक्रियता से सहयोग की इच्छा को प्रदर्शित किया।’ उत्तर कोरिया की अंतर-कोरियाई संबंधों की प्रभारी एजेंसी के अध्यक्ष री सोन-ग्वोन भी इस दौरान उपस्थित रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो