scriptकोरियाई प्रायद्वीप के पास पहुंचा शक्तिशाली तूफान ‘लिंगलिंग’, हवाएं ऐसी की हवा में उछाल सकती हैं कार | Lingling Typhoon reached at Korean Island | Patrika News

कोरियाई प्रायद्वीप के पास पहुंचा शक्तिशाली तूफान ‘लिंगलिंग’, हवाएं ऐसी की हवा में उछाल सकती हैं कार

locationनई दिल्लीPublished: Sep 07, 2019 04:03:07 pm

Submitted by:

Shweta Singh

सियोल से लगभग 140 किलोमीटर दूर है लिंगलिंग तूफान
कार और नावों को भी हवा में उछालने को सक्षम है हवाएं

Lingling Typhoon

सियोल। शक्तिशाली तूफान लिंगलिंग शनिवार को कोरियाई प्रायद्वीप के पास दस्तक दी है। तेज हवाओं के झोंके और भारी बारिश को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया है। कोरियाई मौसम विज्ञान प्रशासन (KMA) के अनुसार, प्रशांत मौसम का 13वां तूफान लिंगलिंग, सुबह 11 बजे तक दक्षिण कोरियाई तटीय शहर बोर्योग से करीब 120 किलोमीटर पश्चिम में था। यह इलाका सियोल से लगभग 140 किलोमीटर दूर है।

140 किलोमीटर प्रतिघंटा रफ्तार से चल रहा तूफान

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया, तीव्र ‘शक्तिशाली’ तूफान की हवा की रफ्तार करीब 140 किलोमीटर प्रतिघंटा है। वह 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर की ओर बढ़ रहा है। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि यह तूफान 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भी ज्यादा गति के कारण ‘रिकॉर्ड’ बना सकता है। इस तूफान के चलते यलो सागर के कुछ द्वीपों में कार और नावों को भी हवा में उछालने का सक्षम है।

शुक्रवार को हुई थी आपातकालीन बैठक

KMA के पूवार्नुमान के अनुसार, तूफान देर शनिवार को दक्षिण कोरिया के पश्चिमी तट से उत्तरी कोरियाई प्रांत के दक्षिणी ह्वांगहे में दस्तक दे सकता है। वहीं, उत्तर कोरिया की मीडिया ने बताया कि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन ने तूफान के प्रभावों से निपटने के लिए सेना के साथ शुक्रवार को एक आपातकालीन बैठक की अध्यक्षता की। कहा जा रहा है कि ऐसा माना जाता है कि तूफान बोलवेन के बाद से तूफान लिंगलिंग प्रायद्वीप पर दस्तक देने वाला सबसे खतरनाक तूफान है। गौरतलब है कि 2012 में बोलवेन तूफान के कारण दक्षिण कोरिया में 15 लोगों की जान गई थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो