scriptकरतारपुर कॉरिडोर समारोह: इमरान खान ने लगाया भारत के लिए नसीहतों का अंबार, पाकिस्तान की करतूतों पर चुप्पी | Main Points Of Imran Khan Address on groundbreaking event at kartarpur | Patrika News

करतारपुर कॉरिडोर समारोह: इमरान खान ने लगाया भारत के लिए नसीहतों का अंबार, पाकिस्तान की करतूतों पर चुप्पी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 29, 2018 09:44:50 am

इमरान खान अपने भाषण के दौरान केवल भारत को ज्ञान देते हुए नजर आए, उन्होंने इस बात का बिलकुल जिक्र नहीं किया कि पाकिस्तान को क्या करना चाहिए।

Imran Khan

करतारपुर कॉरिडोर शिलान्यास समारोह: इमरान खान के भाषण की मुख्य बातें

करतारपुर। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बुधवार को पाकिस्तान में करतारपुर कॉरिडोर का शिलान्यास किया। इस दौरान इमरान खान ने कई मुद्दों पर पानी बात खुलकर रखी। उन्होंने जहां कश्मीर को भारत-पाक के बीच विवाद का सबसे बड़ा मसला कश्मीर को बताया, वहीं उन्होंने यह भी कहा दोनों देशों के बीच जंग की कल्पना करना सिर्फ पागलपन है।
आइए, आपको बताते हैं कि इमरान खान के भाषण की बड़ी बातें क्या रहीं।

इमरान के भाषण की बड़ी बातें-

– पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने सिख समुदाय को करतारपुर में बेहतर सुविधाएं मिलने का आश्वासन दिया।

– इमरान खान ने करतारपुर कॉरिडोर के मौके पर अपनी खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा, “मैंने जो खुशी सिख समुदाय में देखी है वह वैसी ही है कि वो अगर मुसलमान, मदीने से 4 किलोमीटर दूर खड़े हों और वो उस पार जा नहीं पाएं।”

– पाक पीएम ने कहा कि अब सिखों का बहुप्रतीक्षित सपना पूरा हुआ है।इसके लिए हम लगातार काम कर रहे हैं और अगले साल तक करतारपुर साहिब एक विश्व पर्यटन स्थल बन जाएगा।

– सिद्धू की तारीफ करते हुए इमरान ने कई ऐसी बातें कहीं जो मीडिया की सुर्खियां बन गयी हैं। उन्होंने सिद्धू की तारीफ करते हुए कहा कि जब पिछली बार सिद्धू पाकिस्तान से वापस गए तो इनकी काफी आलोचना हुई, लेकिन मुझे समझ नहीं आया कि ऐसा क्यों हुआ है। एक इंसान जो केवल शांति और अमन का पैगाम लेकर आया है उसकी क्या गलती है।

– सिद्धू की तारीफ करते हुए इमरान ने कहा कि अगर सिद्धू पाकिस्तान में इतने पॉपुलर हैं कि वो चुनाव लड़ लें तो जीत सकते हैं। उन्होंने कहा कि सिद्धू के पीएम बनने पर ही दोनों देशों के बीच स्थाई शांति होगी। उन्होंने कहा अल्लाह करें, दोनों मुल्कों के बीच अमन कायम करने के लिए सिद्धू के प्रधानमंत्री बनने का इंतजार ना करना पड़े।

– अपने क्रिकेट के दिनों का हवाला देते हुए इमरान ने कहा कि हार से नहीं डरने वाला खिलाड़ी हमेशा चैंपियन बनता है।

– भारत-पाक रिश्तों पर बोलते हुए इमरान खान ने कहा 70 साल से भारत और पाकिस्तान एक दूसरे से तनकर खड़े हैं। गलतियां दोनों तरफ से हुई हैं लेकिन अगर हम उनसे चिपककर बैठे रहेंगे तो प्रगति कैसे करेंगे। उन्होंने कहा कि हम एक कदम आगे बढ़कर दो कदम पीछे हट जाते हैं। उन्होंने कहा कि हमेशा पाकिस्तान के ऊपर आरोप लगता है कि इसकी फ़ौज दोनों मुल्कों के बीच दोस्ती नहीं होने देगी, लेकिन आज पाकिस्तान की अवाम, उसकी फौज सभी साथ खड़े हैं। इमरान खान ने कहा कि दोनों मुल्कों के बीच मसला सिर्फ कश्मीर का है। इंसान चांद पर पहुंच चुका है लेकिन हम एक मसला हल नहीं कर पा रहे हैं।

– इमरान खान ने कहा कि अगर हिंदुस्तान एक कदम आगे बढ़ाएगा तो बदले में पाकिस्तान दो कदम आगे बढ़ेगा। दोनों देशों के बीच युद्ध की आशंका को नकारते हुए इमरान ने कहा कि दोनों मुल्कों के पास एटमी हथियार हैं, तो इनके बीच जंग की कल्पना नहीं की जा सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो