script

Malaysia: पूर्व पीएम महाथिर मोहम्मद पार्टी से बर्खास्त, संंसद में विपक्ष का साथ देने का आरोप

locationनई दिल्लीPublished: May 29, 2020 05:43:14 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

पार्टी प्रीबूमि बेरसतु मलेशिया ( PPBM ) के कार्यकारी सचिव मुहम्मद सुहैमी याहया ने महाथिर मोहम्मद को एक पत्र लिखकर जानकारी दी
महाथिर पर आरोप है कि उन्होंने प्रधानमंत्री मुहिद्दीन यासीन ( Prime Minister Muhyiddin Yassin ) की सरकार को समर्थन नहीं दिया

पूर्व पीएम महाथिर मोहम्मद पार्टी से बर्खास्त

मलेशिया के पूर्व पीएम महाथिर मोहम्मद पार्टी से बर्खास्त

कुआलालंपुर। मलेशिया ( Malaysia ) की सियासत में एक बार फिर से सियासी घमासान मचा है। अब मलेशिया के पूर्व पीएम महाथिर मोहम्मद ( Mahathir Mohamad ) और उनके समर्थकों को उनकी ही राजनीतिक पार्टी से बर्खास्त कर दिया गया है। महातथिर इस पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं, उन पर पार्टी के संविधान के उल्लंघन का आरोप है।

पार्टि प्रीबूमि बेरसतु मलेशिया ( PPBM ) के कार्यकारी सचिव मुहम्मद सुहैमी याहया ने महाथिर मोहम्मद को गुरुवार को एक पत्र लिखा और इससे अवगत कराया। पत्र में उन्होंने कहा ‘18 मई को एक दिवसीय संसद सत्र के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री विपक्ष के साथ बैठे। ऐसा करके उन्होंने पार्टी के संविधान का उल्लंघन किया है, जिसके चलते उनकी पार्टी सदस्यता समाप्त कर दी गई है।’ महाथिर पर आरोप है कि उन्होंने प्रधानमंत्री मुहिद्दीन यासीन ( Prime Minister Muhyiddin Yassin ) की सरकार को समर्थन नहीं दिया।

Malaysia में फंसे 350 भारतीयों की वापसी की याचिका ,दो सप्ताह तक सुनवाई स्थगित

मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि पार्टी में महाथिर के समर्थकों को भी बर्खास्त किया गया है। इसमें उनके बेटे मुखरिज महाथिर, पूर्व में युवा एवं खेल मंत्री सैयद सद्दीक सैय्यद अब्दुल रहमान, पूर्व शिक्षा मंत्री मस्जली मलिक और पूर्व उप-वित्त मंत्री अमीरुद्दीन हमजा शामिल हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7u6mbx

संसद में विपक्ष का साथ देने का आरोप

आपको बता दें कि बीते 18 मई को एक दिवसीय संसद सत्र के दौरान महाथिर मोहम्मद संसद में विपक्षी खेमे में जाकर बैठे थे। अब पार्टी के नियम के अनुसार उन्होंने ऐसा करके संविधान का उल्लंघन किया है।

महाथिर ने पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रजाक के साथ मनमुटाव के बाद 2016 में मुहिद्दीन के साथ मिलकर PPBM नाम से पार्टी की स्थापना की थी। महातिर पार्टी के चेयरमैन और मुहिद्दीन अध्यक्ष बनाए गए थे। इसके बाद पीपीबीएम ने अन्य विपक्षी दलों के साथ मिलकर पाकतन हरपन गठबंधन बनाया और 2018 में आम चुनावों में जीत हासिल की थी।

मलेशिया: पूर्व PM महाथिर मोहम्मद को करारा झटका, मोहिउद्दीन यासीन होंगे देश के नए प्रधानमंत्री

2018 में महाथिर दूसरी बार पीएम बने थे और मुहिद्दीन गृहमंत्री बने थे। फिर कुछ चीजों को लेकर पार्टी में अनबन शुरू हो गई और महाथिर और मुहिद्दीन के बीच संघर्ष शुरू हो गया। गौरतलब है कि महाथिर मोहम्मद ने इससे पहले इसी साल फरवरी में प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।

ट्रेंडिंग वीडियो