scriptPakistan को करारा झटका, पैसे नहीं चुकाने पर Malaysia ने PIA का विमान किया जब्त | Malaysia Seized PIA Aircraft For Not Paying Money | Patrika News

Pakistan को करारा झटका, पैसे नहीं चुकाने पर Malaysia ने PIA का विमान किया जब्त

locationनई दिल्लीPublished: Jan 15, 2021 07:17:09 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

मलेशिया ( Malaysia ) ने शुक्रवार को पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस ( PIA ) के बोइंग-777 विमान को जब्त कर लिया।
मलेशिया के अधिकारियों ने स्थानीय कोर्ट के आदेश के बाद कुआलालंपुर हवाई अड्डे ( Kuala Lumpur Airport ) पर इस विमान को जब्त कर लिया।

pia.jpg

Malaysia Seized PIA Aircraft For Not Paying Money

कुआलालंपुर। आर्थिक कंगाली के दौर से गुजर रहे पाकिस्तान ( Pakistan ) को लगातार अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक के बाद एक झटका लग रहा है। अब पाकिस्तान को उसके दोस्त ही आइना दिखा रहे हैं। इसी कड़ी में पाकिस्तान को उसके दोस्त मलेशिया ( Malaysia ) ने एक करारा झटका दिया है।

दरअसल, पैसे नहीं चुका पाने से नाराज मलेशिया ने शुक्रवार को पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस ( PIA ) के बोइंग-777 विमान को जब्त कर लिया। मलेशिया के अधिकारियों ने स्थानीय कोर्ट के आदेश के बाद कुआलालंपुर हवाई अड्डे ( Kuala Lumpur ) पर इस विमान को जब्त कर लिया। इस संबंध में एयरलाइन ने कहा कि वह राजनयिक चैनलों के माध्यम से मामले को आगे बढ़ाएगा। PIA ने एक बयान में कहा कि मलेशिया की एक स्थानीय अदालत ने PIA के एक विमान को जब्त कर लिया है।

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस को बढ़ा झटका, यूरोपीय यूनियन ने फिर लगाया 3 महीने का प्रतिबंध

बता दें कि, 2015 में एक वियतनामी कंपनी से PIA ने बोइंग-777 समेत दो विमान किराए पर लिए थे। लेकिन अब तक उसका पैसा नहीं चुकाया है। PIA मे कहा कि ब्रिटेन की अदालत में लंबित एक अन्य पक्ष और PIA के बीच कानूनी विवाद से संबंधित एकतरफा निर्णय लिया गया है।

फिलहाल, एयरलाइन ने न तो ये बताया है कि विमान कहां जब्त किया गया और न ही उसने अदालती मामले की जानकारी दी। अपने बयान में एयरलाइन ने कहा कि यह स्थिति ‘अस्वीकार्य’ है और उसने पाकिस्तान की सरकार से इस मामले को राजनयिक माध्यम से आगे बढ़ाने के लिए समर्थन मांगा है।

https://twitter.com/ANI/status/1350010932416585731?ref_src=twsrc%5Etfw
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yp80v

जब्त करने से पहले यात्रियों को विमान से निकाला बाहर

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मलेशिया ने विमान को जब्त करने से पहले सभी यात्रियों को विमान से बाहर निकाल दिया। हालांकि यात्रियों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की गई और फिर इन विमानों को विभिन्न कंपनियों से समय-समय पर ड्राई लीज पर लिया गया है।

Pakistan: PIA ने फर्जी योग्यता वाले पायलटों को निकाला, 63 कर्मचारियों को किया बर्खास्त

रिपोर्ट के अनुसार, जब्त किया गया विमान कराची से मलेशिया पहुंचा था। जब्ती के कारण 18 सदस्यीय स्टाफ कुआलालंपुर में फंस गया है। अब कोरोना प्रोटोकॉल के अनुसार उन्हें 14 दिन क्वारंटीन किया जाएगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yp8u8

चीन ने भी पाकिस्तान को दिया झटका

आपको बता दें कि कोरोना संकट के बीच चीन ने भी पाकिस्तान को करारा झटका दिया है। चीन ने दस पाकिस्तानी यात्रियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद पाकिस्तानी यात्रियों पर अस्थायी यात्रा प्रतिबंध लगा दिया है। इससे कुछ समय तक पाकिस्तानी यात्री चीन की यात्रा नहीं कर सकेंगे।

जिओ न्यूज के मुताबिक, चीन ने पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस से तीन सप्ताह के लिए उड़ानों का ऑपरेशन भी रोक दिया है। PIA प्रवक्ता अब्दुल्ला हफीज ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि देश की विमानन कंपनी ने कुछ समय के लिए उड़ानों को रोका है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yp96w
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो