scriptब्यूटी क्वीन के लिए मलेशिया के सुल्तान छोड़ी गद्दी, रूसी मॉडल से शादी पर विवाद गहराया | Malaysian King Sultan Muhammad V resigns | Patrika News

ब्यूटी क्वीन के लिए मलेशिया के सुल्तान छोड़ी गद्दी, रूसी मॉडल से शादी पर विवाद गहराया

locationनई दिल्लीPublished: Jan 07, 2019 12:00:35 pm

मलेशिया के 49 वर्षीय सुल्तान के इस कदम के बाद देश में हड़कंप मच गया है

कुआलालंपुर। मलेशिया के सुल्‍तान ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। मलेशिया के इतिहास में यह पहला ऐसा मामला है जब किसी सुल्तान ने ऐसा कदम उठाया है। मलेशिया के शाही अधिकारियों ने रविवार को इस आशय की जानकारी दी। बताया जा रहा है कि सुल्तान मोहम्मद पंचम के इस्तीफे पर लम्बे समय से संदेह जताया जा रहा था। मलेशिया के 49 वर्षीय सुल्तान के इस कदम के बाद देश में हड़कंप मच गया है। हालांकि अभी यह बताया नहीं गया हैं कि 49 वर्षीय शाह ने पद से इस्तीफा क्यों दिया|

इंडोनेशिया में फिर से भूकंप के झटके, सुनामी की चेतावनी नहीं

सुल्तान ने छोड़ी गद्दी

मलेशिया के 49 वर्षीय सुल्तान ने अपने प्यार के लिए सत्ता के सबसे बड़ी गद्दी को ठुकराने का फैसला किया है । सुल्तान मोहम्मद पंचम ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। बता दें कि रूस की ब्यूटी क्वीन से शादी करने के कारण वह काफी दिनोंसे आलोचना के घेरे में थे। आखिरकार रविवार को देर रात उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दिया। कहा जा रहा है कि उनकी इस घोषणा से कई सप्ताह से चल रही उन अटकलों पर विराम लग गया है जो उनके विवाह को लेकर लगाई जा रही हैं। आपको बता दें कि कुछ दिन पहले वह अवकाश पर चले गए थे। 49 साल के सुल्तान की रूस की ब्यूटी क्वीन से शादी की अटकलें चल रही हैं। हालांकि अभी तक शादी की खबरों की पुष्टि नहीं की गई है लेकिन इन दोनों की तस्वीरें सोशल मीडिया में खूब वायरल हुई हैं। सुल्तान मोहम्मद ने 2016 में गद्दी संभाली थी। उस वक्त वह देश कई मुश्किलों से गुजर रहा था।

शादी पर गहराया विवाद

सुल्तान पंचम ने रविवार को अपना पद छोड़कर अपनी शादी की अटकलों को और तेज कर दिया। बता दें कि सुलतान पिछले दो महीने से मेडिकल लीव पर थे। इसी दौरान इन खबरों ने जोर पकड़ लिया था कि सुल्तान ने रूस की ब्यूटी क्वीन से गुपचुप शादी रचा ली है। रूसी मीडिया में अफवाह है कि 49 साल के सुल्तान ने 25 साल की पूर्व रूसी ब्यूटी क्वीन से शादी कर ली है। बताया जा रहा है कि दोनों ने मॉस्कों में शादी कर ली थी । सोशल मीडिया पर इससे संबंधित कुछ तस्वीरें भी शेयर की गईं थीं लेकिन न तो सुल्तान की तरफ से और न ही उनके राजमहल की तरफ से इसकी पुष्टि की गई है।

युद्धपोत यूएसएस कोल पर हमले के आरोपी जमाल अल-बदावी की मौत

रूस की ब्यूटी क्वीन से रचाया विवाह

रूसी मीडिया की खबरों की मानें तो सुल्तान और रूस की ब्यूटी क्वीन की मुलाकात 18 महीने पहले हुई थी। पूर्व मिस मॉस्को रहीं सुल्तान की बेगम ओकसना वोइवोदाना पेशे से मॉडल और फैशन डिजाइनर हैं। ऐसी खबरें भी आ रही थीं कि सुल्तान से शादी के लिए ब्यूटी क्वीन ने इस्लाम धर्म भी अपना लिया। मीडिया रिपोर्ट्स के अमुसार ओकसना की फैमिली और दोनों के कुछ करीबी दोस्त शादी के दौरान मौजूद थे। आपको बता दें कि मलेशिया की शासन व्‍यवस्‍था में सुल्‍तान की भूमिका केवल एक रबर स्टैम्प की होती हैं लेकिन मुस्लिम मलय समाज में इस पद को बेहद इज्‍जत दी जाती हैं। इस कारण सुल्तान की किसी भी तरह की आलोचना सार्वजनिक रूप से वर्जित है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

ट्रेंडिंग वीडियो