script

मालदीव: मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में फंसे पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला को पांच साल की सजा

locationनई दिल्लीPublished: Nov 28, 2019 10:57:09 pm

Submitted by:

Anil Kumar

अब्दुल्ला यामीन के दर्जनों समर्थक कोर्ट के बाहर इकट्ठा होकर जमकर नारेबाजी की
पांच जजों की बेंच ने सर्वसम्मति से अब्दुल्ला को सजा सुनाई

abdulla.jpg

माले। मनी लॉन्ड्रिंग (money laundering) के मामले में फंसे मालदीव (Maldives) के पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन (Abdulla Yameen) को एक बड़ा झटका लगा है। कोर्ट ने गुरुवार को मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में सुनवाई करते हुए अबदुल्ला को दोषी करार दिया और पांच साल जेल की सजा सुनाई।

हालांकि कोर्ट के बाहर अब्दुल्ला के दर्जनों समर्थक इकट्ठा होकर जमकर नारेबाजी की और कहा कि वे निर्दोष हैं। पांच साल के लिए काफी कठोर शासन चलाने वाले अब्दुल्ला यामीन पिछले साल अप्रत्याशित रूप से चुनाव हार गए थे। उनके कार्यकाल के दौरान कई सौदों पर जांच का सामना करना पड़ा था।

मालदीव सकंट पर राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने बताया, क्यों लगानी पड़ी इमरजेंसी

अबदुल्ला पर होटल के विकास के लिए कई उष्णकटिबंधीय द्वीपों को पट्टे पर देने के सौदे के तहत एक निजी कंपनी के माध्यम से 1 मिलियन डॉलर सरकारी धन प्राप्त करने का आरोप लगाया गया था। हालांकि वे बार-बार इस आरोप को खारिज करते रहे हैं।

https://twitter.com/ANI?ref_src=twsrc%5Etfw

पांच जजों की बेंच ने सुनाया फैसला

मालदीव की एक कोर्ट ने पांच जजों की बेंच ने अब्दुल्ला पर लगे मनी लॉंड्रिंग मामले की सुनवाई की। सुनवाई करने वाली बेंच की अगुवाई करने वाले जज अली राशीद (Judge Ali Rasheed), ने कहा कि आपराधिक कोर्ट ने साफ कर दिया था कि यामीन ने कंपनी से पैसा लिया था और उन्हें पता था कि यह पैसा राज्य से गबन किया गया है।

मालदीव में 45 दिन बाद हटाया आपातकाल, राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने किया ऐलान

राशीद ने कहा कि इस मामले पर जजों ने 10 दिन का समय लिया और इसकी जांच-पड़ताल करने के बाद पांच न्यायाधीशों ने सर्वसम्मत फैसला लिया है।

हिंद महासागर द्वीप देश मालदीव को यामीन ने 2013-2018 के अपने कार्यकाल के दौरान चीन के काफी करीब पहुंचाया।इस पर विपक्षी आलोचकों ने उन पर अनुबंध देने का आरोप लगाया, जिसमें प्रमुख पुल और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का विस्तार आदि चीनी कंपनियों को दिया गया। हालांकि अब्दुल्ला ने किसी भी गलत काम से इनकार किया है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

ट्रेंडिंग वीडियो