scriptमालदीव में 45 दिन बाद हटाया आपातकाल, राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने किया ऐलान | Maldives president lifts State of Emergency after 45 days | Patrika News

मालदीव में 45 दिन बाद हटाया आपातकाल, राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने किया ऐलान

locationनई दिल्लीPublished: Mar 22, 2018 03:06:09 pm

Submitted by:

Shweta Singh

मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने देश में स्थिति सामान्य होने का हवाला देते हुए गुरुवार को यहां 45 दिनों से लगे आपाताकाल को हटा दिया।

Maldives President Abdulla Yameen

माले। मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने देश में स्थिति सामान्य होने का हवाला देते हुए गुरुवार को यहां 45 दिनों से लगे आपाताकाल को हटा दिया। समाचार एजेंसी के मुताबिक यामीन के कार्यालय के हवाले से कहा, ‘सुरक्षा सेवाओं की सलाह और सामान्य स्थिति बहाल करने के प्रयास के मद्देनजर, राष्ट्रपति ने आपातकाल हटाने का फैसला किया है।’

इस वजह से लगा था आपातकाल
आपको बता दें मालदीव में उस समय राजनीतिक संकट पैदा हो गया था, जब 1 फरवरी को सर्वोच्च न्यायालय ने पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद और 8 अन्य नेताओं को दोषी ठहराए जाने के फैसले को पलट दिया था। राष्ट्रपति यामीन ने कोर्ट के फैसले को मानने से इनकार करते हुए 15 दिन के लिए आपातकाल घोषित कर दिया था। इस दौरान कई नेताओं समेत मुख्य न्यायाधीश अब्दुल्ला सईद और एक अन्य न्यायाधीश को गिरफ्तार कर लिया गया।

सेना ने फेंका था सांसदों को बाहर
गौरतलब है कि आपातकाल के समय सेना ने संसद भवन पर भी अपना नियंत्रण स्थापित किया था। उस दौरान एक समय ऐसा भी आया जब सेना ने संसद भवन से सांसदों को उठाकर बाहर फेंक दिया था।

अमरीका और भारत समेत अन्य देशों ने नाराजगी जताई थी
इसके बाद 15 दिन पूरे होने से पहले ही आपातकाल को 30 और दिनों के लिए बढ़ा दिया गया था। जिसपर अमरीका और भारत समेत दुनिया के अन्य देशों ने भी आपातकाल के बढ़ाए जाने पर नाराजगी जताई थी। मालदीव में संयुक्त विपक्ष ने भी आपातकाल को असंवैधानिक करार दिया था।

UN ने रखा था मध्यस्थता का प्रस्ताव
गौरतलब है इस स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र ने मालदीव के राष्ट्रति अब्दुल्ला यामीन और विपक्षी नेताओं में मध्यस्थता का प्रस्ताव रखा था, जिसे राष्ट्रपति यामीन ने ठुकरा दिया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार- संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के यामीन और विपक्षियों में मध्यस्थता का प्रस्ताव रखा। राष्ट्रपति यामीन ने इस पर कहा कि- वे इस स्थिति में मध्यस्थता नहीं चाहते।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो