scriptमैन बुकर पर विवादः चीन के दबाव में बदली नामांकित ताइवानी की नागरिकता | Man Booker: Nominated Taiwanese citizenship changed due to China | Patrika News

मैन बुकर पर विवादः चीन के दबाव में बदली नामांकित ताइवानी की नागरिकता

locationनई दिल्लीPublished: Apr 03, 2018 06:42:21 pm

प्रतिष्ठित मैन बुकर पुरस्कार के आयोजकों की ओर से नामांकित ताइवानी नागरिक की राष्ट्रीयता ताइवान के बजाय ‘ताइवान, चीन’ कर दी गई।

China Taiwan
लंदन। साहित्य के क्षेत्र में दिए जाने वाले प्रतिष्ठित मैन बुकर पुरस्कार के आयोजकों की ओर से नामांकित ताइवानी नागरिक की राष्ट्रीयता ताइवान के बजाय ‘ताइवान, चीन’ कर दी गई। मंगलवार को सामने आई इस जानकारी के बाद चीन की आलोचना हो रही है। बताया जा रहा है कि साहित्य पुरस्कारों के आयोजकों पर चीन के दबाव में बदलाव की बात सामने आई है। अमरीकी समाचार पत्र की रिपोर्ट के मुताबिक, वु मिंग-यी इस महीने मैन बुकर अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार के लिए नामांकित व्यक्तियों की सूची में शामिल किए गए थे। उन्होंने यह खबर फेसबुक पर पोस्ट की।
‘द स्टोलन बाइसिकल’ पर मिला नामांकन
पुरस्कार के लिए नामांकित उनका उपन्यास ‘द स्टोलन बाइसिकल’ आधुनिक ताइवान के इतिहास को दर्शाता है। चीन के इस रुख पर कि ताइवान उसका हिस्सा है, मैन बुकर की वेबसाइट पर उनकी राष्ट्रीयता में बदलाव कर दिया गया। वु ने फेसबुक पेज पर लिखा कि वेबसाइट पर दर्ज उनकी नई राष्ट्रीयता इस मुद्दे पर उनकी व्यक्तिगत अवस्थिति को नहीं दर्शाती है और वह अपने विचार मैन बुकर को बताएंगे।
मैन बुकर ने मांगा आधिकारिक स्पष्टीकरण
रिपोर्ट के अनुसार, इस घटनाक्रम के तुरंत बाद मैन बुकर का फेसबुक पेज आलोचनाओं से भर गया। मैन बुकर ने मंगलवार को कहा कि वह ब्रिटेन के विदेश और राष्ट्रमंडल कार्यालय से ताइवान पर देश की आधिकारिक स्थिति पर स्पष्टीकरण मांग रहे हैं। प्रवक्ता टड्रा स्प्रयट के मुताबिक, पुरस्कार के आयोजकों ने कहा कि उन्हें पहले सलाह मिली थी कि ‘ताइवान, चीन’ राजनीतिक तटस्थ रूप में सही है।
चीन के दबाव में ताइवान को अलग देश नहीं माना
हाल के सालों में चीन ने विदेशी कंपनियों पर ताइवान को एक अलग देश के रूप में दर्ज नहीं करने के लिए दबाव बनाया है। जर्मनी की एयरलाइन लुफ्थांसा और ब्रिटेन की ब्रिटिश एयरवेज ने अपनी सूची में दर्ज देशों से ताइवान को हटा दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो