हांगकांग की तरफ तेजी से बढ़ रहा है 'मैंगखुट' तूफान, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

हांगकांग की तरफ तेजी से बढ़ रहा है  'मैंगखुट' तूफान, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Mangala Prasad Yadav | Publish: Sep, 16 2018 04:26:23 PM (IST) एशिया

हांगकांग ऑब्जर्वेटरी (एचकेओ) तूफान का स्तर बढ़ाकर टी10 कर दिया है। दुकानें बंद हैं और सड़कों से गाड़ियां और परिवहन के अन्य साधन नदारद है।

हांगकांगः हांगकांग प्रशासन ने तूफान 'मैंगखुट' के मद्देनजर रविवार को उच्च स्तर की चेतावनी जारी की। चूंकि तूफान तेजी से आगे बढ़ रहा है इसलिए शहर के निवासियों को भारी बारिश को लेकर चौकन्ना रहने के लिए कहा गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हांगकांग ऑब्जर्वेटरी (एचकेओ) तूफान का स्तर बढ़ाकर टी10 कर दिया है। दुकानें बंद हैं और सड़कों से गाड़ियां और परिवहन के अन्य साधन नदारद है। लोगों को घरों के भीतर ही रहने को कहा गया है और समुद्र से नदियों से भी दूरी बनाने की हिदायत दी गई है।

165 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से बढ़ रहा है तूफान
मैंगखुट के दौरान हवा की रफ्तार 165 किलोमीटर प्रतिघंटा है। 'मैंगखुट' अभी शहर के दक्षिण-दक्षिणपूर्व से 220 किलोमीटर दूरी पर है और पर्ल रिवर डेल्टा की ओर बढ़ रहा है, जहां 12 करोड़ लोग रहते हैं। तूफान की वजह से लोग भयभीत हैं और निचले इलाकों से निकलकर सुरक्षित जगहों पर जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें- video: फिलीपींस में तूफान मैंगखुट की दस्तक,भारी बारिश से लाखों प्रभावित

तूफान से फिलीपींस में अब 49 की मौत
उधर, फिलीपींस में आए तूफान 'मैंगखुट' के चलते हुए हादसों में मरने वालों की संख्या रविवार को बढ़कर 49 हो गई है। अधिकांश मौतें पहाड़ी क्षेत्रों में हुए भूस्खलन के चलते हुईं, जहां से मैंगखुट के गुजरने के दौरान भारी बारिश हुई और तेज रफ्तार हवाएं चलीं। सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, ज्यादातर मौतें कॉर्डिलेरा क्षेत्र में हुई, जबकि चार मौतें नुएवा एसिहा और एक मौत इलोकोस में हुई। मरने वालों में दो बचावकर्मी भी शामिल हैं। फिलीपींस के टुग्वेगाराव शहर में इमारतों को नुकसान पहुंचा है। तूफान से टुग्वेगाराव हवाईअड्डे को भी नुकसान पहुंचा है। फिलीपींस की सरकार ने पीड़ितों की मदद के लिए दो सी-130 विमान और 10 हेलीकॉप्टर कागायान प्रांत भेजा है। सेना के जवान पीडितों की मदद कर रहे हैं और तूफान में फंसे लोगों तक राहत सामाग्री भी पहुंचा रहे हैं।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned