scriptमहाशक्तियों के आगे झुका चीन, मसूद के वैश्विक आतंकी घोषित होने की उम्मीद बढ़ी | Masood hopes to be declared a global terrorist | Patrika News

महाशक्तियों के आगे झुका चीन, मसूद के वैश्विक आतंकी घोषित होने की उम्मीद बढ़ी

locationनई दिल्लीPublished: Apr 02, 2019 10:47:48 am

Submitted by:

Mohit Saxena

चीन ने किया दावा वह इस ओर कदम बढ़ा रहा है
चीन ने अमरीका पर लगाए आरोप
कहा-उसने फैसले के लिए बाध्य किया

masood

महाशक्तियों के आगे झुका चीन, मसूद को वैश्विक आतंकी घोषित होने की उम्मीद बढ़ी

नई दिल्ली। भारत जैश-ए-मोहम्मद चीफ मसूद अजहर के खिलाफ बड़ी जीत हासिल कर सकता है। चीन को छोड़ पूरी दुनिया इस मुद्दे पर उसके साथ खड़ी हो गई है। ऐसे में अब चीन भी इस मुद्दे पर नरम पड़ता दिखाई दे रहा है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में उसके जल्द वैश्विक आतंकी घोषित होने की उम्मीद बढ़ गई है। दरअसल पहले वीटो करने वाले चीन ने मसूद को वैश्विक आतंकी घोषित करने के लिए सकारात्मक रुख दिखाया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीन ने सोमवार को दावा किया है कि मसूद को यूएनएससी में वैश्विक आतंकी घोषित करने की दिशा में बढ़ रहा है। चीन ने अमरीका पर आरोप लगाया है कि उसने इस मामले को सीधे सुरक्षा परिषद में ले जाकर गलत उदाहरण प्रस्तुत किया है। इसी वजह से मसूद के खिलाफ यूएनएससी में लाया गया प्रस्ताव विफल हो गया।
शक्तिशाली परिषद में प्रस्ताव पारित किया था

दो सप्ताह पहले फ्रांस द्वारा अलकायदा प्रतिबंध समिति में मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने के लिए प्रस्ताव लाया था। चीन ने इस प्रस्ताव पर रोक लगा दी थी। इसके बाद 27 मार्च को अमरीका ने मसूद अजहर को ब्लैकलिस्ट करने के लिए 15 देशों के एक शक्तिशाली परिषद में प्रस्ताव पारित किया था। इसमें संबंधित राष्ट्रों में मसूद अजहर की यात्रा पर रोक लगा दी। इसके साथ उन देशों में मौजूद मसूद अजहर या उसके संगठन की संपत्तियां जब्त करने और हथियार रखने पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव शामिल है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो