scriptमीना मंगल हत्याकांड: अफगानिस्तान में बढ़ा आक्रोश, न्याय के लिए सड़कों पर उतरे लोग | Meena Mangal murder case: Outcry in Afghanistan, people on the streets for justice | Patrika News

मीना मंगल हत्याकांड: अफगानिस्तान में बढ़ा आक्रोश, न्याय के लिए सड़कों पर उतरे लोग

locationनई दिल्लीPublished: May 14, 2019 07:08:12 am

Submitted by:

Anil Kumar

राजनीति में आने से पहले मीना मंगल एक टीवी प्रस्तोता के तौर पर काम करती थीं।
मीना मंगल दो साल पहले अपने पति से अलग हो गई थीं।
हत्या से कुछ दिन पहले मीना ने फेसबुक पोस्ट के जरिए अपने आशंका जाहिर की थी।

अफगान पत्रकार मीना मंगल

मीना मंगल हत्याकांड: अफगानिस्तान में बढ़ा आक्रोश, न्याय के लिए सड़कों पर उतरे लोग

काबूल। बीते दिनों अफगानिस्तान ( Afghanistan ) की मशहूर टीवी प्रस्तोता व राजनीतिक सलाहकार मीना मंगल ( meena mangal ) की दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या करने का मामला अब तूल पकड़ता जा रहा है। दरअसल, अफगानिस्तान के तमाम नेता और महिला अधिकार कार्यकर्ता न्याय की मांग को लेकर सड़कों पर उतर आए हैं। इस बीच मुख्य कार्यकारी अधिकारी अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने कहा है कि बहुत जल्द ही उनके हत्यारे पकड़े जाएंगे। उन्होंने कहा कि शुरूआती जांच के बाद यह साफ नहीं है कि उनकी हत्या के पीछे क्या कारण है, लेकिन अभी तक के जांच से जो संभावना नजर आ रही है उसमें पारिवारिक विवाद एक मकसद हो सकता है। अफ़गानिस्तान के सुप्रीम कोर्ट और सिविल सोसाइटी समूह जिसमें महिलाओं के खिलाफ हिंसा मामले का आयोग भी शामिल है, ने उनकी हत्या की गंभीर जाँच का की मांग की है। मीना के पिता ने कहा कि मैंने पारिवारिका विवाद के कारण एक होनहार और बुद्धिमान बेटी को खो दिया। मीना की हत्या के बाद से अफगानिस्ता में लोग सोशल मीडिया ( social media ) पर महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध को लेकर काफी मुखर हो गए हैं।

प्रमुख महिला अधिकार कार्यकर्ता वज़हमा फ्रॉग ने ट्विटर पर लिखते हुए बताया कि मीना मंगल ने हाल ही फेसबुक ( Facebook ) पर एक पोस्ट लिखा था जिसमें उन्होंने अपनी हत्या की आशंकी जाहिर की थी। बीबीसी ने अटॉर्नी जनरल के कार्यालय के प्रवक्ता जमशेद रसूली के हवाले से अपने रिपोर्ट में बताया है कि मीना मंगल दो साल पहले अपने पति से अलग हो गई थीं। उस समय उनके परिवार वालों ने घरेलू हिंसा का आरोप लगाते हुए शिकायत भी दर्ज कराई थी। फिलहाल पुलिस हर पक्ष को ध्यान में रखते हुए इस मामले की जांच कर रही है। बता दें कि बीते शनिवार को एक बयान जारी करते हुए आंतरिक मंत्रालय ने कहा था कि मीना मंगल जो कि अफगान संसद के सांस्कृतिक मामलों के आयोग के सलाहकार के तौर पर काम करती थीं, स्थानीय समयानुसार करीब 7:20 बजे गोली मारकर हत्या कर दी गई।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो