scriptपाकिस्तान के लिए अजूबा है इंटरनेट, ज्यादातर लोग अब भी हैं अनजान: रिपोर्ट | Most Pakistanis don't know about internet, claims report | Patrika News

पाकिस्तान के लिए अजूबा है इंटरनेट, ज्यादातर लोग अब भी हैं अनजान: रिपोर्ट

locationनई दिल्लीPublished: Nov 12, 2018 12:27:01 pm

पाकिस्तान में ज्यादातर लोग अब भी इंटरनेट से अनजान हैं।

internet

पाकिस्तान के लिए अजूबा है इंटरनेट, ज्यादातर लोग अब भी हैं अनजान: रिपोर्ट

इस्लामाबाद। एक तरफ जहां इंटरनेट ने पूरी दुनिया में धूम मचाई हुई है, वहीं भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान के लिए यह अब भी अजूबा है। पाकिस्तान में ज्यादातर लोग अब भी इंटरनेट से अनजान हैं। 15 से 65 वर्ष की उम्र के ज्यादातर पाकिस्तानियों को पता ही नहीं है कि इंटरनेट क्या है। एशिया सूचना संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) के एक सर्वेक्षण से इस बात का चला है। यह सर्वेक्षण श्रीलंका में स्थित एक थिंक टैंक लिरनेशिया द्वारा आयोजित किया गया था, जो आईटी शोध में काम करती है।
इंटरनेट से अनजान है पाकिस्तान

पाकिस्तान के न्यूज पेपर डॉन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में इंटरनेट को लकेर बहुत कम जागरूकता है।पाकिस्तान में 15-65 आयु वर्ग के आबादी में केवल 30 प्रतिशत आबादी इंटरनेट के बारे में जानती है। थिंक टैंक लिरनेशिया द्वारा आयोजित सर्वे पाकिस्तान के 2,000 परिवारों के सर्वेक्षण पर आधारित है। लिरनेशिया का दावा है कि नमूना पद्धति को राष्ट्रीय स्तर पर 15 से 65 वर्ष की 98 प्रतिशत आबादी का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। उसके बाद ही इस सर्वे को अंजाम दिया गया। अक्टूबर-दिसंबर 2017 के बीच आयोजित यह सर्वेक्षण यह समझने के लिए आयोजित किया गया था कि उपयोगकर्ता आईटी सेवाओं का उपयोग कैसे करते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि बेहतर इंटरनेट पंजीकरण प्रणाली के बावजूद पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण (पीटीए) वेबसाइट पर 152 मिलियन सक्रिय सेलुलर ग्राहकों का उल्लेख है।

आबादी के बड़े हिस्से के लिए अजूबा

अध्ययन से पता चलता है कि इंटरनेट जागरूकता की कमी पाकिस्तान समेत कई एशियाई देशों में है। रिपोर्ट में बताया गया है कि इंटरनेट का उपयोग न करने वालों में इसके बारे में जागरूकता की कमी थी। रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तानी महिलाएं पुरुषों की तुलना में इंटरनेट का 43 प्रतिशत कम उपयोग करती हैं। हालांकि यह भारत में यह अंतर 57 प्रतिशत और बांग्लादेश में 62 प्रतिशत है।बता दें कि यह रिपोर्ट विशेष रूप से स्मार्ट मोबाइल फोन के उपयोगकर्ताओं पर प्रकाश डालती है। पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण (पीटीए) ने रिपोर्ट के निष्कर्षों पर फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो