script

फिलीपींस में ‘मैंगखुट’ तूफान ने मचाई भारी तबाही, तीन लोगों की मौत, कई घायल

locationनई दिल्लीPublished: Sep 15, 2018 06:59:13 pm

Submitted by:

mangal yadav

‘मैंगखुट’ तूफान ने भारी तबाही मचाई है। इस तूफान से अब तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है।

मनीलाः फिलीपींस में शनिवार को तूफान ‘मैंगखुट’ ने दस्तक दे दी। तूफान के साथ तेज हवाएं चलीं और बारिश हुई। तूफान के कारण तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि चार अन्य घायल हो गए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ‘फिलीपींस नेशनल डिजास्टर रिस्क रिडक्सन एंड मैनेजमेंट काउंसिल’ (एनडीआरआरएमसी) ने कहा कि दो आपात बचावकर्मियों की लुजोन द्वीप के प्रशासनिक क्षेत्र कॉर्डिलेरा में भूस्खलन की चपेट में आकर मौत हो गई और एक अन्य लड़की की मेट्रो मनीला में मारिकिना नदी में डूबने से मौत हो गई।

चीन की ओर बढ़ा ‘मैंगखुट’तूफान
‘मैंगखुट’ तूफान ने कागायान प्रांत में देर रात करीब 1.40 बजे (स्थानीय समयानुसार) 325 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली तेज हवाओं के साथ दस्तक दी। तूफान के केंद्र के फिलीपींस से गुजरने के बाद मैंगखुट की हवा की रफ्तार कुछ धीमी हुई, लेकिन 215 किलोमीटर प्रति घंटे रफ्तार की हवा के साथ यह शक्तिशाली बना रहा। लुजोन में कहर बरपाने के बाद तूफान पश्चिम में दक्षिण चीन सागर की ओर बढ़ते हुए हांगकांग और दक्षिण चीन की ओर बढ़ गया। हांगकांग में अधिकारियों ने तूफान के मद्देनजर लोगों से अपने घरों के अंदर बने रहने के लिए कहा है।
बचाव कार्य में जुटी सेना
तूफान से फिलीपींस के टुग्वेगाराव शहर में लगभग सभी इमारतों को नुकसान पहुंचा है। स्थानीय मीडिया के अनुसार, टुग्वेगाराव हवाईअड्डे को भी नुकसान पहुंचा है। रक्षा सचिव डेल्फिन लोरेन्जना ने कहा कि फिलीपींस की सेना ने राहत और बचाव कार्य के लिए दो सी-130 विमान और 10 हेलीकॉप्टर कागायान प्रांत भेजा है। फिलहाल प्रभावित लोगों की मदद सेना कर रही है। इससे पहले एनडीआरआरएमसी ने बताया था कि तूफान के अनुमानित मार्ग 125 किलोमीटर के दायरे में करीब 52 लाख लोग हैं। जारी की गई चेतावनी के बीच हजारों लोगों ने अपने घरों को खाली कर दिया। तूफान के प्रभाव को राजधानी मनीला में भी महसूस किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो