scriptरोहिंग्या शरणार्थियों की वापसी को तैयार हुआ म्यांमार, दिल्ली में आज अहम बैठक | Myanmar ready to take Rohingyas back Important meeting in Delhi | Patrika News

रोहिंग्या शरणार्थियों की वापसी को तैयार हुआ म्यांमार, दिल्ली में आज अहम बैठक

Published: Oct 03, 2017 09:12:27 am

Submitted by:

Mohit sharma

बांग्लादेश और म्यांमार के एक प्रतिनिधिमंडल के बीच ढाका में वार्ता हुई, जिसमें म्यांमार सरकार ने अपने शरणार्थियों को वापस बुलाने पर सैद्धांतिक तौर पर स

Aung San Suu Kyi

नई दिल्ली। पिछले डेढ़ महीने से चला आ रहा रोहिंग्या शरणार्थी प्रकरण जल्द ही सुलझ सकता है। इसको लेक म्यांमार ने संकेत दिए हैं कि वह म्यांमार शरणार्थियों को वापस लेने को तैयार है। रविवार को बांग्लादेश और म्यांमार के एक प्रतिनिधिमंडल के बीच ढाका में वार्ता हुई, जिसमें म्यांमार सरकार ने अपने शरणार्थियों को वापस बुलाने पर सैद्धांतिक तौर पर सहमत दे दी है। संयुक्त राष्ट्र का एक प्रतिनिधिमंडल सोमवार को ढाका और म्यांमा के दौरे पर होगा, उसमें इस सहमति को संधि का जामा पहनाए जाने के आसार हैं।

म्यांमार की ओर से आया प्रस्ताव

यूएन का एक प्रतिनिधिमंडल सोमवार को बांग्लादेश और म्यांमार के दौरे पर होगा, इस दौरान सहमति को संधि का रूप दिए जाने की संभावना जताई जा रही है। इस प्रतिनिधिमंडल में संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी मामलों के उप महासचिव मार्क लवलॉक और कार्यकारी निदेशक एंथनी शामिल रहेंगे। बता दें कि बांग्लादेश के विदेश मंत्री एएच महमूद अली ने रविवार को ढाका में म्यांमार के एक वरिष्ठ प्रतिनिधिमंडल को राजनयिक स्तर की वार्ता के लिए बुलाया था। बैठक के बाद अली ने घोषणा करते हुए बताया कि म्यांमार अपने हजारों रोहिंग्या शरणार्थियों को वापस लेने के लिए तैयार हो गया है। जानकारी के मुताबिक रोहिंग्या को वापस लेने का प्रस्ताव भी म्यांमार की ओर से ही आया था। उधर, ढाका के विदेश मंत्री अली ने कहा, वार्ता दोस्ताना माहौल में हुई और म्यांमार ने रोहिंग्या शरणार्थियों को वापस लेने का प्रस्ताव किया है।

दिल्ली में बीएसएफ अफसरों की बैठक

वहीं दूसरी ओर से मंगलवार को नई दिल्ली में भारत और बांग्लादेश के सीमा पर सुरक्षा संभालने वाले बलों के प्रमुखों की बैठक होनी है। बैठक का मुख्य बिंदु रोहिंग्या शरणार्थियों की घुसपैठ रोकने को लेकर रहेगा। हलांकि बैठक में इसके अलावा सीमा पार से फेक करेंसी की तस्करी और नशीले पदार्थों की तस्करी समेत अन्य अहम मसलों पर भी चर्चा हो सकती है। बैठक में बांग्लादेश की ओर से बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश के महानिदेशक मेजर जनरल अबुल हुसैन के नेतृत्व में 24 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल बैठक में शामिल होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो