scriptकरतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के लिए पाकिस्तान पहुंचे नवजोत सिंह सिद्धू | Navjot Singh Sidhu arrives in Lahore for Kartarpur ceremony | Patrika News

करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के लिए पाकिस्तान पहुंचे नवजोत सिंह सिद्धू

locationनई दिल्लीPublished: Nov 27, 2018 03:06:51 pm

करतारपुर कॉरिडोर उद्घाटन समारोह में भाग लेने के लिए नवजोत सिंह सिद्धू पाकिस्तान पहुंचे

siddhu

करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के लिए पाकिस्तान पहुंचे नवजोत सिंह सिद्धू

लाहौर। पूर्व भारतीय क्रिकेट स्टार और पंजाब सरकार के मंत्री नवजोत सिह सिद्धू मंगलवार को नानकाना साहिब में करतारपुर कॉरिडोर के ग्राउंड ब्रैकिंग समारोह में भाग लेने के लिए पाकिस्तान पहुंच गए हैं। सिद्धू पिछले हफ्ते पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह मंत्री शाह महमूद कुरेशी द्वारा निमंत्रण के जवाब में पाकिस्तान पहुंचे हैं । कल पाकिस्तान में करतारपुर कॉरिडोर का शिलान्यास होना है।

पाकिस्तान पहुंचे सिद्धू

करतारपुर कॉरिडोर उद्घाटन समारोह में भाग लेने के लिए नवजोत सिंह सिद्धू पाकिस्तान पहुंचे। आप को बता दें कि पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान बुधवार 28 नवंबर को करतारपुर गलियारे का उद्घाटन करेंगे। सिख तीर्थयात्रियों को करतारपुर गुरूद्वारे तक वीज़ा मुक्त पहुंच प्रदान करने वाले इस गलियारे के निर्माण के लिए इस साल अगस्त में पाक सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने स्वीकृति दी थी। वाघा सीमा पार करने के बाद सिद्धू ने पाकिस्तानी प्रधान मंत्री का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने कहा कि वाघा सीमा पार करने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि वह हिदुस्तान से प्यार और शांति का संदेश लाए हैं। एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, “भारत में 90 प्रतिशत लोग दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय क्रिकेट संबंध चाहते हैं।” उन्होंने कहा, “कला और कलाकार राष्ट्रों के बीच अंतराल को पाटने के लिए पुल करने के लिए काम करते हैं।” क्रिकेटर से राजनीतिज्ञ बने सिद्धू ने कहा, “राजनीति को धर्म के चश्मे से नहीं देखा जाना चाहिए।” कुछ भारतीय मंत्रियों द्वारा पाकिस्तान जाने केउनके फैसले के आलोचना के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए सिद्धू ने कहा, “मैं उन लोगों को क्षमा करता हूं जिन्होंने मेरी आलोचना की।”

करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन

करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के भारतीय प्रतिनिधिमंडल पाकिस्तान पहुंच गया है। भारतीय प्रतिनिधि मंडल में खाद्य मंत्री हरसिमरत कौर बादल, आवास मंत्री हरदीप एस पुरी और सिद्धू वाघा सीमा पार करने के बाद लाहौर पहुंचे जहां पंजाब रेंजर्स के अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। ” पाक प्रधान मंत्री इमरान खान बुधवार को भारत के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक के साथ पाकिस्तान के नरोवाल जिले के करतारपुर इलाके में स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब को जोड़ने वाले गलियारे का उद्घाटन करेंगे। इस समझौते के तहत पाकिस्तान भारतीय सीमा से करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब तक एक गलियारे का निर्माण करेगा, जबकि भारतीय पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक तक आने वाले दूसरे हिस्से का निर्माण भारत द्वारा किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो