script

नेपाल: हिमस्खलन में फंसे लोग, चार दक्षिण कोरियाई समेत सात लापता

locationनई दिल्लीPublished: Jan 19, 2020 12:13:18 pm

Submitted by:

Shweta Singh

नेपाल ( Nepal ) के अन्नपूर्णा इलाके में भयंकर हिमस्खलन
सात लापता नागरिकों में चार दक्षिण कोरियाई

Nepal Avalanche

काठमांडू। नेपाल ( Nepal ) से एक बड़े हादसे की खबर आ रही है। देश के अन्नपूर्णा इलाके में भयंकर हिमस्खलन ( Avalanche ) हुआ। इसमें कम से कम सात लोग लापता हो गए हैं, जिनमें चार दक्षिण कोरियाई नागरिक शामिल हैं। इस बारे में अधिकारियों की ओर से शनिवार को जानकारी मिल रही है।

अन्नपूर्णा आधार शिविर में हुआ हादसा

अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को बर्फबारी हुई थी, जिसके बाद हिमालयन रेंज की सबसे ऊंची चोटियों में से एक 3,230 मीटर ऊंचाई पर अन्नपूर्णा आधार शिविर के पास यह दुर्घटना हो गई। नेपाल के पर्यटन विभाग की ओर से जारी किया बयान में कहा गया, ‘हादसे के बाद अधिकारियों की तीन नेपाली नागरिकों और चार दक्षिण कोरियाई सैलानियों से संपर्क टूट गया है।

भारत के एक और पड़ोसी देश को चीन की मदद, अब कराया नेपाल हवाई अड्डे के रनवे का पुनर्निर्माण

इस चोटी पर चढ़ाई करना बेहद मुश्किल

फंसे हुए लोगों के बचाव के लिए शनिवार को एक दल को रवाना किया गया है। इस बारे में स्थानीय पुलिस प्रमुख ने बताया,’टीम किसी भी वक्त वहां पहुंचने वाली है। लोगों के लिए रेस्क्यू के लिए हमने एक हेलीकॉप्टर भी तैयार रखा है। यहां का मौसम जैसे ही सही होगा, हम उड़ान भरेंगे।’ यहां आपको बता दें कि अन्नपूर्णा रेंज में हिमस्खलन आम बात है। इसके साथ ही तकनीकी तौर पर इस चोटी पर चढ़ाई करना बेहद मुश्किल है। यही कारण है कि यहां एवरेस्ट के मुकाबले हादसे का शिकार होने वालों की संख्या काफी ज्यादा है।

दक्षिण कोरिया भी नेपाल भेजेगा अपनी टीम

अपने लापता हुए नागरिकों के बारे में बात करते हुए दक्षिण कोरिया के शिक्षा विभाग ने कहा कि हादसे में लापता हुए चारों नागरिक वॉलेंटियर शिक्षक थे। यह चारों नेपाल में बच्चों को पढ़ाने गए थे। कोरियाई देश ने भी कहा कि वो जल्दी ही एक आपात टीम को नेपाल भेजेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो