script

Nepal: सियासी संकट के बीच चीनी प्रतिनिधिमंडल राष्ट्रपति और पीएम से मिले, चीन के दखल के खिलाफ सड़क पर उतरे लोग

locationनई दिल्लीPublished: Dec 28, 2020 04:12:09 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

Nepal Political Crisis: चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के खास दूत गुओ येझोउ (Guo Yezhou) की अगुवाई में चीनी प्रतिनिधिमंडल ने रविवार शाम राष्‍ट्रपति विद्या देवी भंडारी (President Bidhya Devi Bhandari) और प्रधानमंत्री ओली से मुलाकात की।
नेपाल में उपजे राजनीतिक संकट में चीन के इस दखल का आम लोग कड़ा विरोध कर रहे हैं।

nepal_china.jpg

Nepal: Chinese delegation meets President Bhandari and PM KP Oli amidst political crisis

काठमांडू। नेपाल में उपजे सियासी संकट को खत्म करने के लिए काठमांडू पहुंचे उच्‍चस्‍तरीय चीनी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी (Chinese Communist Party) का प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति विद्यादेवी भंडारी और प्रधानमंत्री केपी शर्मा ( Prime Minister KP Sharma Oli ) ओली से मुलाकात की।

चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के खास दूत गुओ येझोउ (Guo Yezhou) की अगुवाई में चीनी प्रतिनिधिमंडल ने रविवार शाम राष्‍ट्रपति विद्या देवी भंडारी (President Bidhya Devi Bhandari) और प्रधानमंत्री ओली से मुलाकात की। प्रधानमंत्री ओली के विदेश सलाहकार राजन भट्टाराई (Rajan Bhattarai) ने यह जानकारी दी।

Nepal: राजनीतिक संकट के बीच 4 जनवरी को भारत आएंगे पीएम केपी ओली!

इन सबके बीच नेपाल में उपजे राजनीतिक संकट में चीन के इस दखल का कड़ा विरोध किया जा रहा है। आम नागरिक चीनी प्रतिनिधिमंडल के नेपाल दौरे को लेकर सड़कों पर उतर आए हैं और प्रदर्शन कर रहे हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7ycmc2

NCP के शीर्ष नेताओं से करेंगे बातचीत

राजन भट्टाराई ने बताया कि रविवार की रात गुओ येझोउ प्रधानमंत्री ओली से मिले। दोनों के बीच दो घंटे तक बातचीत चली और फिर आगे की वार्ता के लिए सोमवार का समय निर्धारित किया गया। दोनों के बीच क्या और किस मुद्दे पर बातचीत हुई ये अभी स्पष्ट नहीं है।

Nepal : काठमांडू में ओली से नाराज लोगों का प्रदर्शन, राजशाही बहाल करने की मांग

इसके अलावे चार सदस्यों वाली CPC प्रतिनिधिमंडल ने शीतल निवास में राष्ट्रपति विद्यादेवी भंडारी से मुलाकात की। इस दौरान द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा हुई। इसके अलावा NCP में जारी सियासी कलह को लेकर भी चर्चा हुई। अब चीनी दल NCP के शीर्ष नेताओं से बात करेंगे।

आपको बता दें कि इससे पहले फरवरी 2018 में जब ओली की अगवाई वाली CPN-UML और प्रचंड की अगुवाई वाली NCP (माओइस्ट सेंटर) का विलय हुआ था, तब गुओ येझोउ ने काठमांडू की यात्रा की थी। इसके बाद दोनों दलों का विलय कर नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी बनाया गया था।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yckx5

चीन के खिलाफ लोगों में गुस्सा

आपको बता दें कि सोमवार को नेपाल में चीन के बढ़ते हस्‍तक्षेप से गुस्‍साए लोगों ने राजधानी काठमांडू में सड़कों पर प्रदर्शन किया और चीन के विरोध में जमकर नारेबाजी की। प्रदर्शनकारियों के हाथों में चीन के खिलाफ बैनर व पोस्‍टर थे। इन पोस्‍टरों में नेपाल में चीनी हस्‍तक्षेप को बंद करने की मांग की गई थी।

गौरतलब है कि पिछले रविवार को प्रधानमंत्री ओली ने अचानक 275 सदस्यों वाली सदन को भंग करने की सिफारिश कर दी, जिसके बाद से सियासी संकट उत्पन्न हो गया। इससे पहले बीते कई महीनों से NCP के अंदर सियासी उठापटक का दौर चल रहा था।

Nepal: सुप्रीम कोर्ट ने संसद भंग करने के फैसले पर सरकार से मांगा जवाब, भेजा कारण बताओ नोटिस

प्रधानमंत्री की सिफारिश पर राष्ट्रपति ने रविवार को ही प्रतिनिधि सभा भंग कर दी और अगले साल अप्रैल-मई में आम चुनाव कराए जाने की घोषणा कर दी। अब राष्ट्रपति भंडारी ने एक जनवरी से संसद के उच्च सदन नेशनल असेंबली के शीतकालीन सत्र बुलाने की घोषणा की है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7ycihm

ट्रेंडिंग वीडियो