scriptनेपाल: सभी सात प्रांतों के नए गवर्नर नियुक्त, राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने दिलाई शपथ | Nepal: Newly appointed Governor of all seven provinces, President Vidya Devi Bhandari administered oath | Patrika News

नेपाल: सभी सात प्रांतों के नए गवर्नर नियुक्त, राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने दिलाई शपथ

locationनई दिल्लीPublished: Nov 06, 2019 12:44:02 am

Submitted by:

Anil Kumar

राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने दिलाई सभी सात नए गवर्नरों को शपथ
प्रधानमंत्री केपी ओली भी शपथ ग्रहण समारोह में हुए शामिल

nepal.png

काठमांडु। नेपाल में अचानक से उभरे सियासी हलचल के बाद मंगलवार को सभी सातों प्रांतों के गवर्नरों की नियुक्त हो गई है। मंगलवार को नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने सभी सात प्रांतों के लिए नए गवर्नरों की नियुक्ति के बाद उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, के.पी. ओली के नेतृत्व वाली सरकार की ओर से सिफारिश किए जाने के बाद राष्ट्रपति कार्यालय शीतल निवास में आयोजित कार्यक्रम में नवनियुक्त राज्यपालों को विद्या देवी भंडारी ने शपथ दिलाई।

नेपाल: केपी ओली सरकार की बड़ी कार्रवाई, देश के सभी राज्यों के राज्यपाल को किया बर्खास्त

बता दें कि नए राज्यपालों को सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी की एक सचिवालय की बैठक में नामित किया गया था।जनवरी 2018 में तत्कालीन प्रधानमंत्री और नेपाली कांग्रेस अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा द्वारा नियुक्त सात प्रांतों के सभी गवर्नरों को बर्खास्त करने के बाद यह नया कदम सामने आया है।

रविवार को सभी राज्यपालों को किया गया था बर्खास्त

आपको बता दें कि नेपाल में प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की सरकार ने रविवार को एक बड़ा फैसला लेते हुए सभी सातों प्रदेश के राज्यपालों को बर्खास्त कर दिया था।

रविवार की शाम हुई कैबिनेट की आपतकालीन बैठक में यह कठोर फैसला लिया गया था। बर्खास्त किए गए सभी राज्यपाल नेपाली कांग्रेस सरकार के समय नियुक्त हुए थे। नई सरकार के गठन के बाद यह चर्चा जोरों पर थी की सभी राज्यपालों को बर्खास्त कर देना चाहिए। हालांकि दो वर्षों तक उन्हें बर्खास्त नहीं किया गया।

नेपाल: राजधानी काठमांडू जा रही बस नदी में गिरी, 8 की मौत, कई लापता

मौजूदा समय में नेपाल में कम्युनिष्ट पार्टी की सरकार है और केपी शर्मा ओली प्रधानमंत्री हैं। संसद में सरकार के पास दो तिहाई बहुमत है। संसदीय चुनाव में वामपंथी गठबंधन ने जीत हासिल की थी और सीपीएन-यूएमएल के अध्यक्ष केपी शर्मा ओली को फिर से नेपाल के प्रधानमंत्री बने थे। इससे पहले ओपी शर्मा ओली 11 अक्टूबर 2015 से तीन अगस्त 2016 तक नेपाल के प्रधानमंत्री रह चुके हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो