scriptNepal: ओली और दहल के बीच हुआ समझौता, कबिनेट में बड़े फेरबदल होने की उम्मीद! | Nepal pm kp sharma oli plans for cabinet reshuffle | Patrika News
एशिया

Nepal: ओली और दहल के बीच हुआ समझौता, कबिनेट में बड़े फेरबदल होने की उम्मीद!

Highlights

नेपाली मीडिया के मुताबिक ओली और दहल (KP Oli and Pushp Kamal Dahal) के बीच 13 अगस्त को बैठक के बाद यह फैसला लिया गया।
छह सदस्यों वाले एक टास्क फोर्स (Task Force) का गठन किया जा रहा है, ओली, दहल की ओर से दो-दो सदस्य शामिल होंगे।

नई दिल्लीAug 17, 2020 / 09:20 pm

Mohit Saxena

push kumar dahal and kp sharma oli

नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली और पुष्प कमल दहल ।

काठमांडू। नेपाल के पीएम केपी शर्मा (KP Sharma Oli) ओली और पुष्प कमल दहल (Pushp Kamal Dahal) समझौते की ओर बढ़ते नजर आ रहे हैं। कई हफ्तों के टकराव के बाद कैबिनेट फेरबदल के दांव पर दोनों राजी हुए हैं। माधव कुमार नेपाल और झालानाथ खनल वरिष्ठ नेताओं के समर्थन से पुष्प कमल दहल उर्फ प्रचंड ओली से पीएम और पार्टी अध्यक्ष के पद से इस्तीफे की मांग कर रहा था।
टास्क फोर्स में ओली और दहल की ओर से दो-दो सदस्य शामिल होंगे

नेपाली मीडिया के मुताबिक ओली और दहल के बीच 13 अगस्त को बैठक के बाद यह फैसला लिया गया। छह सदस्यों वाले एक टास्क फोर्स का गठन किया जा रहा है। ये विवाद के निपटारे के रास्ते सुझाएगा। टास्क फोर्स में ओली और दहल की ओर से दो-दो सदस्य शामिल होंगे। टास्क फोर्स के गठन दहल-नेपाल खेमे की चिंताओं को दूर करने के लिए होगा।
विदेश मंत्री और कमेटी के सदस्य प्रदीप ज्ञवाली के अनुसार विवाद को दूर करने के लिए टास्क फोर्स पार्टी नेतृत्व का ब्लूप्रिंट तैयार करेगी। इसके बाद एक बार कैबिनेट में फेरबदल होना है। पार्टी ने सोमवार सुबह सचिव स्तर की बैठक को बुलाया। इसमें छह सदस्यी पैनल का गठन किया है।
प्रचंड के खेमे के बीच जबरस्त तनव तनाव देखने को मिला है

बीते माह ओली और प्रचंड के खेमे के बीच जबरस्त तनव तनाव देखने को मिला है। दरअसल दहल पीएम से इस्तीफ की मांग पर अड़े हए थे। दहल-नेपाल ने ओली से इस्तीफा देने की मांग की थी। स्टैंडिंग कमेटी के 44 में से 31 सदस्यों ने ओली से इस्तीफा मांग लिया था। हालांकि, ओली ने दहल को बैठक के लिए राजी कर लिया था। पार्टी में बिखराव को रोकने को लेकर चीन ने पूरा जोर लगा दिया था। चीनी राजदूत ने नेताओं से एकजुट होने की बात कही थी।
सूत्रों से पता चल है कि पार्टी के भीतर टास्क फोर्स उन नेताओं के नाम सुझा सकता है जिन्हें कैबिनेट में शामिल कर लिया गया है। कुछ राज्यों में मुख्यमंत्रियों में भी फेरबदल किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि दहल ने कुछ खास समझौते किए हैं।

Home / world / Asia / Nepal: ओली और दहल के बीच हुआ समझौता, कबिनेट में बड़े फेरबदल होने की उम्मीद!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो