scriptचीन समर्थक नेपाली पीएम ओली ने कहा- हम किसी एक देश पर निर्भर नहीं रहना चाहते | nepal pm oli try to deepen ties with china making balance with india | Patrika News

चीन समर्थक नेपाली पीएम ओली ने कहा- हम किसी एक देश पर निर्भर नहीं रहना चाहते

Published: Feb 20, 2018 09:25:37 am

Submitted by:

Dhirendra

नेपाल के नवनियुक्‍त पीएम केपी शर्मा ओली ने चीनी मीडिया को बताया है कि वो नेपाल की बेहतरी के लिए किसी एक देश पर निर्भर नहीं रहना चाहते।

KP sharma Oli
नई दिल्‍ली. केपी शर्मा ओली की पार्टी सीपीएन-यूएमएल ने दिसंबर, 2017 में हुए संसदीय चुनावों में जीत दर्ज की थी। बीते गुरुवार को उन्होंने दूसरी बार नेपाल के पीएम पद की शपथ ली है। भारत के साथ नजदीकी का रिश्‍ता रखने वाले पड़ोसी देश नेपाल के नए पीएम को चीन समर्थक माना जाता है। वो बदलते परिप्रेक्ष्‍य में भारत के साथ नेपाल के संबंधों को नए सिरे से परिभाषित करना चाहते हैं। उन्होंने भारत-नेपाल संबंधों के सभी पहलुओं की नए सिरे से समीक्षा करना चाहते हैं। इसमें भारतीय सैन्य बलों में नेपाली सैनिकों के सेवा देने की लंबी परंपरा भी शामिल है। उन्‍होंने हॉंगकांग साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट को एक इंटरव्यू में ओली ने कहा कि भारत के साथ नजदीकी का रिश्‍ता है। भारत के साथ हमारी सीमा खुली है। यह सब अच्छा है लेकिन हम यह नहीं भूल सकते कि हमारे दो पड़ोसी हैं। हम केवल एक देश पर निर्भर रहकर या केवल एक विकल्प के साथ नहीं रहना चाहते। इसलिए हम अपने सभी पड़ोसी देशों के साथ संबंधों में संतुलन स्‍थापित करना चाहते हैं।
गलतफहमी पैदा करने की हो रही है कोशिश
भारत के साथ संबंधों के बारे में उन्होने कहा कि भारत के साथ हमारे हमेशा अच्छे रिश्ते हैं । उन्हेांने कहा कि भारत सरकार में कुछ ऐसे तत्व हैं जो गलतफहमी पैदा करते हैं लेकिन भारतीय नेतृत्व ने हमें आश्वासन दिया है कि भविष्य में कोई हस्तक्षेप नहीं होगा और हम एक-दूसरे के संप्रभु अधिकारों की रक्षा करेंगे। पीएम ओली ने सोमवार को कहा है कि वह और अधिक विकल्पों को पाने और भारत के साथ संबंधों में अधिक फायदा उठाने के लिए चीन के साथ अपने रिश्तों को और गहरा बनाना चाहते हैं। आपको बता दें कि नवनियुक्‍त पीएम ओली को चीन समर्थक माना जाता है। इसका रुझान उन्‍होंने इससे पहले भी पीएम रहते हुए दिया था। साथ ही विगत चुनावों में भी उन्‍होंने इस बात का जिक्र किया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो