scriptNepal Politics: PM Oli और पुष्प कमल प्रचंड में तकरार बरकरार, अनिश्चितकाल के लिए Standing Committee की बैठक स्थगित | Nepal Politics: Wrangle in PM Oli and Prachanda, Standing Committee meeting adjourned sine die | Patrika News

Nepal Politics: PM Oli और पुष्प कमल प्रचंड में तकरार बरकरार, अनिश्चितकाल के लिए Standing Committee की बैठक स्थगित

locationनई दिल्लीPublished: Jul 28, 2020 11:49:13 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ( Ruling Communist Party ) के कार्यकारी अध्यक्ष पुष्प कमल दहल प्रचंड ( Pushpa Kamal Dahal Prachanda ) ने पीएम आवास पर स्टैंडिंग कमिटी ( Standing Committee ) की बैठक की। लेकिन प्रधानमंत्री ओली ( PM KP Sharma Oli ) इस बैठक से शामिल नहीं हुए।
45 सदस्यों वाली स्टैंडिंग कमेटी की बैठक करीब एक घंटे तक चली, इसके बाद उसे स्थगित कर दिया गया।

nepal politics

काठमांडू। नेपाल में सियासी संकट ( Nepal Political Crisis ) खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। मंगलवार को सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ( Ruling Communist Party ) के कार्यकारी अध्यक्ष पुष्प कमल दहल प्रचंड ( Pushpa Kamal Dahal Prachanda ) ने पीएम आवास पर स्टैंडिंग कमिटी ( Standing Committee ) की बैठक की। लेकिन इस बैठक से प्रधानमंत्री ओली ने दूरी बना ली। मंगलवार की सुबह 11 बजे हुई बैठक में पीएम ओली शामिल नहीं हुए।

45 सदस्यों वाली स्टैंडिंग कमेटी की बैठक करीब एक घंटे तक चली, इसके बाद उसे स्थगित कर दिया गया। पीएम ओली ( PM KP Sharma Oli ) और प्रचंड समेत पार्ट के वरिष्ठ नेताओं के बीच कई हफ्तो से जारी सियासी घमासान के बीच नौवीं बार बैठक स्थगित हुई है। स्टैंडिंग कमिटी की इस बैठक को अब अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है।

25 सदस्यों के साथ प्रचंड ने की बैठक

पुष्प कमल प्रचंड ने 45 सदस्यों वाली स्टैंडिंग कमेटी की बैठक प्रधानमंत्री आवास पर सुबह 11 बजे बुलाई। सभी पीएम ओली का इंतजार कर रहे थे। पर जब वे बैठक में नहीं आए तो दोपहर 3 बजे फिर से बैठक शुरू की गई। इस बैठक में 25 सदस्य ही शामिल हुए। बताया जा रहा है कि बैठक में शामिल नहीं होने वाले सदस्य ओली के समर्थक नहीं हैं। इस बैठक में कुछ भी फैसला नहीं हो सका।

Nepal Politics: विपक्ष के दबाव में झुके PM KP Oli, पूछा- मुझे कौन Replace करेगा?

इस बैठक में शामिल कमिटी के सदस्य गणेश शाह ( Ganesh Shah ) ने बताया है कि बैठक में किसी तरह का कोई निर्णय नहीं हो सका, जिसके बाद अनिश्चितकाल के लिए इस बैठक को स्थगित कर दिया गया है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7v9i7z

पार्टी के अंदर सियासी घमासान जारी

स्टैंडिंग कमिटी की बैठक में पीएम ओली के शामिल नहीं होने से साफ हो गया कि नेपाल का सियासी संकट अभी खत्म नहीं हुआ है और न हीं पार्टी के भीतर तकरार कम हुआ है। चूंकि प्रचंड ने यह बैठक पीएम आवास ( PM House ) पर ही बुलाई थी और पीएम ओली इसमें शामिल नहीं हुए, जिससे लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री के प्रेस सलाहकार सूर्य थापा ( Surya Thapa, President Advisor to Prime Minister ) ने कहा है कि दोनों नेताओं को अपने मतभेद दूर कर लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्टैंडिंग कमेटी की बैठक के लिए अगली तारीख की घोषणा दोनों शीर्ष नेताओं की सहमति से घोषित की जाएगी।

Nepal: PM Oli के बाद अब चीफ जस्टिस के खिलाफ व्यापक प्रदर्शन, महाभियोग की मांग

आपको बता दें कि पीएम ओली के इस्तीफे ( PM Oli’s Resignation ) की मांग को लेकर लगातार दबाव बनाया जा रहा है, लेकिन ओली इस दबाव के आगे झूकने को तैयार नहीं है और न हीं प्रचंड अपनी मांग से पीछे हटने के लिए राजी हैं। ऐसे में नेपाल का सियासी संकट बरकरार है और आगे दोनों के बीच अभी जंग देखने को मिलेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो