scriptनेपाल के नवनियुक्त सेना प्रमुख जनरल पूर्ण चंद्र थापा ने शपथ ली, भारत में ले चुके हैं सैन्य प्रशिक्षण | Nepal's newly appointed army chief today took the oath | Patrika News
एशिया

नेपाल के नवनियुक्त सेना प्रमुख जनरल पूर्ण चंद्र थापा ने शपथ ली, भारत में ले चुके हैं सैन्य प्रशिक्षण

नए सेना प्रमुख ने जनरल राजेंद्र छेत्री का स्थान लिया है, जो रविवार को सेवानिवृत्त हो गए

Sep 10, 2018 / 01:56 pm

Mohit Saxena

army

Army recruitment from May 9 to 18 in Seoni

काठमांडू| नेपाली राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने रविवार को जनरल पूर्ण चंद्र थापा को देश का नया सेना प्रमुख नियुक्त किया। राष्ट्रपति कार्यालय से जारी एक बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति भंडारी ने नवनियुक्त सेना प्रमुख को राष्ट्रपति भवन में एक विशेष समारोह में पद की शपथ दिलाई। इस दौरान उन्हें नियुक्ति संबंधी प्रतीक चिह्न भेंट किया गया।
विश्व हिंदू कांग्रेस में बोले नायडू- कुछ लोग हिंदू शब्द को अछूत और असहनीय बनाने की कोशिश कर रहे हैं

ऑफिसर कैडेट के रूप में सेना से जुड़े

सेना मुख्यालय के अनुसार, राष्ट्रपति ने जनरल थापा को नेपाली सेना का 43वां प्रमुख नियुक्त किया, वे 1979 में एक ऑफिसर कैडेट के रूप में सेना से जुड़े थे। नए सेना प्रमुख ने जनरल राजेंद्र छेत्री का स्थान लिया है, जो रविवार को सेवानिवृत्त हो गए। नए सेना प्रमुख ने 39 वर्षो की अपनी सेना के दौरान कंपनी कमांडर और बटालियन कमांडर सहित विभिन्न पदों पर अपनी सेवाएं दी है। जनरल थापा का जन्म 1960 में पश्चिमी नेपाल के एक पहाड़ी जिले, लामजुंग में एक सैन्य परिवार में हुआ था।
बीते महीने सेना के कार्यवाहक प्रमुख का पदभार संभाला

इससे पहले, जनरल राजेंद्र छेत्री के छुट्टी के चले जाने के बाद 58 वर्षीय जनरल ने पिछले महीने सेना के कार्यवाहक प्रमुख का पदभार संभाला था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार नेपाल के लामजुंग जिले में एक सैन्य परिवार में जन्मे थापा संयुक्त राष्ट्र के शांति मिशन दल के हिस्से के रूप में दुनियाभर में अपनी सेवा दे चुके हैं। नेपाल में सैन्य पाठ्यक्रमों के अलावा थापा ने अमरीका और भारत में भी सैन्य प्रशिक्षण ले रखा है। थापा की नियुक्ति संबंधी फैसला पिछले महीने मंत्रिमंडल की एक बैठक में किया गया था। पूर्व सेना प्रमुख जनरल राजेंद्र छेत्री सितंबर में रिटायर हो गए हैं। इससे पहले वह औपचारिक छुट्टी पर गए थे। इस वजह से थापा ने उनका कार्यभार संभाला था। थापा संयुक्त राष्ट्र के शांति रक्षा अभियान में दुनिया भर में सेवा दे चुके है।

Home / world / Asia / नेपाल के नवनियुक्त सेना प्रमुख जनरल पूर्ण चंद्र थापा ने शपथ ली, भारत में ले चुके हैं सैन्य प्रशिक्षण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो