scriptनेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने लगवाई कोरोना वैक्‍सीन, ब्राजील में हालात खराब | Nepal's Prime Minister KP Sharma Oli take Corona vaccine | Patrika News

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने लगवाई कोरोना वैक्‍सीन, ब्राजील में हालात खराब

locationनई दिल्लीPublished: Mar 07, 2021 08:18:49 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली और उनकी पत्नी राधिका शाक्य ने रविवार की सुबह त्रिभुवन मेडिकल कॉलेज में कोविड वैक्‍सीन लगवाई।
भारत ने नेपाल को स्वदेशी वैक्सीन कोविशील्ड की 10 लाख खुराक मुफ्त में उपलब्ध कराया है।

oli.jpg

Nepal’s Prime Minister KP Sharma Oli take Corona vaccine

काठमांडू। कोरोना महामारी से पूरी दुनिया जूझ रही है और अब तक इस संक्रमण के कारण लाखों लोगों की जान जा चुकी है, जबकि करोड़ों लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। हालांकि कोरोना टीकाकरम अभियान की शुरुआत होने के बाद से इस महमारी से राहत पाने की उम्मीदें काफी बढ़ गई है।

इस बीच पड़ोसी देश नेपाल में भी कोरोना टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने रविवार को कोरोना टीका की पहली खुराक लगवाई। ओली ने भारत द्वारा भेजी गई कोविड वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ का टीका लगवाया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पीएम ओली और उनकी पत्नी राधिका शाक्य ने रविवार की सुबह त्रिभुवन मेडिकल कॉलेज में कोविड वैक्‍सीन लगवाई। आपको बता दें कि 69 साल के पीएम ओली का साल 2020 में ही किडनी ट्रांसप्लांट भी हुआ है।

Nepal में कोरोना टीकाकरण की शुरुआत, पीएम केपी ओली ने भारत और प्रधानमंत्री मोदी को कहा शुक्रिया

बता दें कि नेपाल में कोरोना टीकाकरण अभियान के दूसरे चरण की शुरुआत रविवार से हुई है, जिसमें देश के 65 वर्ष से अधिक के 1.6 मिलियन वरिष्ठ नागरिकों का टीकाकरण किया जाएगा। दूसरे चरण में ही रविवार को पीएम ओली ने ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका की ओर से विकसित वैक्‍सीन कोविशील्ड की पहली खुराक ली। कोविशील्ड का उत्पादन भारत स्थित सीरम इंस्टीट्यूट कर रही है।

दूसरे चरण में 65 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों को टीका लगाया जाएगा। इससे पहले 27 जनवरी को शुरु हुए टीकाकरण अभियान के पहले चरण में प्राथमिकता के आधार पर डॉक्टरों, स्वास्थ्य कर्मचारियों और कोरोना वॉरियर्स को टीका लगाया गया।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zrav0

अफ्रीका और ब्राजील में हालात खराब

कोरोना महामारी की वजह से अफ्रीकी देशों में हालात खराब हैं। कोरोना के नए स्ट्रेन सामने आने के बाद से ब्राजील में भी कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है। बीते 24 घंटों में 1555 लोगों की मौत हुई है, जबकि करीब 70 हजार नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही ब्राजील में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2.62 लाख से अधिक हो गई है,जबकि संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर एक करोड़ 9 लाख 38 हजार से अधिक हो गया है।

अमरीकी वैज्ञानिक ने की इंडिया की तारीफ, कहा- भारत की वैक्सीन ने कोरोना महामारी से पूरी दुनिया को बचाया

ब्राजील में 17 जनवरी को टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई थी, इसके बाद से अब तक एक करोड़ से अधिक लोगों को टीका लगाया जा चुका है। इसके बावजूद भी कोरोना संक्रमण के रफ्तार में कमी नहीं देखने को मिल रहा है।

इसके अलावा अफ्रीका में भी कोरोना की वजह से हालात खराब हैं। अफ्रीका में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 39,48,029 हो गया है। अफ्रीकी देशों में दक्षिण अफ्रीका, मोरक्‍को, ट्यूनिशिया, इजिप्‍ट और इथियोपिया शामिल हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zrale
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो