scriptनेपाल: एवरेस्ट पर प्लास्टिक के इस्तेमाल पर लगा पूर्ण प्रतिबंध | Nepal: Use of plastic on Everest is banned | Patrika News

नेपाल: एवरेस्ट पर प्लास्टिक के इस्तेमाल पर लगा पूर्ण प्रतिबंध

Published: Aug 22, 2019 03:33:48 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

सबसे ऊंची चोटी पर लगातार बढ़ रहे प्रदूषण पर रोक लग सकेगी
यह आदेश एक जनवरी 2020 से लागू होगा

plastic
काठमांडू। एवरेस्ट क्षेत्र को 2020 तक प्लास्टिक-मुक्त क्षेत्र बनाने के लिए नेपाल ने इस क्षेत्र में सिंगल-यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय ले लिया है। इससे धरती पर सबसे ऊंची चोटी पर लगातार बढ़ रहे प्रदूषण पर रोक लग सकेगी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,सोलूखुंबा जिला में खुंबा पसांग ल्हामू रूरल म्यूनिसिपेलिटी की कार्यकारी परिषद ने बुधवार को यह निर्णय लिया। यह आदेश एक जनवरी 2020 से लागू होगा।
ईरान के शीर्ष नेता कश्मीरी मुस्लिमों के लिए चिंतित, जताई भारत से न्यायपूर्ण नीति अपनाने की उम्मीद

plastic1.jpg

नेपाल अगले साल ‘विजिट नेपाल’ अभियान भी शुरू करेगा, जिसका लक्ष्य कम से कम 20 लाख विदेशी पर्यटक है। अंतरराष्ट्रीय पर्यावरणविदों ने चिंता जताई है कि नेपाल ने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर प्रदूषण के रोकथाम के लिए कोई प्रयास नहीं किया है।

रूरल म्यूनिसिपेलिटी के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी के अनुसार 30 माइक्रोन्स से कम मोटाई वाले प्लास्टिक उत्पादों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया गया है। इन वस्तुओं में प्लास्टिक के थैले, स्ट्रॉ, सोडा और पानी की बोतलें शामिल हैं। इसके साथ ज्यादातर खाद्य पदार्थो को पैक करने वाली प्लास्टिक हैं।

उन्होंने कहा कि यहां पर प्लास्टिक की बोतलों में बंद पेय पदार्थो पर प्रतिबंध रहेगा। कानून तोड़ने वाले लोगों पर जुर्माना लगाने पर सहमति नहीं बनी है। बीते साल 56,303 विदेशी ट्रैकर्स तथा पर्वतारोहियों ने एवरेस्ट क्षेत्र का दौरा किया था।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो