कोरोना के बाद चीन में फैला नया स्वाइन फीवर, घटिया वैक्सीन से फैला संक्रमण !

  • चीन में एक और नई बीमारी फैल रही है
  • इस बीमारी का नाम स्वाइन फीवर है
  • चीन में 1000 से ज्यादा Pig संक्रमित हैं

By: Vivhav Shukla

Published: 22 Jan 2021, 07:17 PM IST

नई दिल्ली। दुनिया अभी कोरोना से ठीक से उबरी भी नहीं है कि इन नए स्ट्रेन ने चिंता बढ़ाकर रख दी है। अब खबर आ रही है कि चीन में एक अवैध वैक्सीन की वजह से नई बीमारी पैदा हो गई है। हालांकि इस बीमारी का संक्रमण इंसानों में नहीं फैलता है।

कोरोना के बढ़ते मामलों से चीन में मचा हड़कंप, महज पांच दिन में बनाया 1500 कमरों का अस्पताल

ग्लोबल टाइम्स के रिपोर्ट के मुताबिक चीन में घटिया वैक्सीन की वजह से अफ्रीकन स्‍वाइन फीवर के दो नए स्‍ट्रेन ने एक हजार से अधिक सूअरों को संक्रमित कर दिया है। जिसकी वजह से दुनिया के सबसे बड़े पोर्क प्रोड्यूसर को बड़ा झटका लगा है।

रिपोर्ट के अनुसार सभी संक्रमित सूअर न्यू होप लिउहे कंपनी का फार्म में पाले जा रहे थे। कंपनी के साइंस ऑफिसर यान झिचून ने बताया कि फार्म के सभी सुअरों में अफ्रीकन स्वाइन फीवर के दो नए स्ट्रेन मिले हैं। लेकिन फीवर के संक्रमित Pig मर नहीं रहे हैं। उन्होंने बताया ये संक्रमण साल 2018 और 2019 वाले संक्रमण से थोड़ा अलग है। लेकिन इसकी वजह से खतरा बना हुआ है।

भारत में Corona टीकाकरण अभियान की शुरुआत, भूटान के पीएम लोते शेरिंग ने प्रधानमंत्री मोदी

suwar.jpg

वहीं पेइचिंग के पशुओं के डॉक्‍टर वायने जोहान्‍सन बताते हैं कि इस वायरस में MGF360 जीन्‍स नहीं है।लेकिन चीनी किसान अपने सूअर को बचाने के लिए बिना मंजूरी वाली वैक्‍सीन लगा रहे हैं। ये वैक्सीन पूरी तरह से अवैध है और इसके इस्तेमाल से संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है।

भारत को चीन की धमकी, कहा- तिब्बत पर बदला स्टैंड तो सिक्किम को नहीं देंगे मान्यता

जोहान्‍सन ने आगे कहा स्‍वाइन फीवर इंसान के लिए घातक नहीं है, इसलिए इसकी कोई वैक्‍सीन नहीं है। करीब दो साल पहले भी इस वायरस का संक्रमण देश में फैला था। उस वक्त चीन के 40 करोड़ सूअर में से आधे को मार दिया था। इसके बाद से लोग बिना लाइसेंस वाली वैक्सीन सुअरों को लगा रहे हैं।

Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned