script

भारत और पाकिस्तान के बीच बदले समीकरण, कश्मीर को लेकर बैकफुट पर पड़ोसी देश

locationनई दिल्लीPublished: Aug 06, 2019 12:49:53 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 खत्म होने से राजनीतिक स्तर पर हुआ बड़ा बदलाव
मोदी सरकार ने बीते सोमवार को कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने का ऐलान किया

इमरान खान और नरेंद्र मोदी

PM Modi Letter to Imran Khan: पाक मीडिया का झूठा दावा, बातचीत के लिए तैयार है भारत

नई दिल्ली। धारा 370 के हट जाने से भारत और पाकिस्तान के बीच नए समीकरण तैयार हो गए हैं। भारत ने कश्मीर को लेकर पाक की कवायद को कुंद कर दिया है। पाक इस बात से बौखलाया हुआ है कि अब वह संयुक्त राष्ट्र संघ (यूएन) में कश्मीर की लड़ाई कैसे लड़ेगा। इस धारा के हटने से कश्मीर भारत का अभिन्न अंग बन चुका है। कश्मीर को भारत के अन्य क्षेत्रों की तरह अधिकार प्राप्त हो चुके हैं। ऐसे में कश्मीर अब भारत के लिए विवाद का मुद्दा ही नहीं रहा।
भारत के फैसले से ‘घबराया’ पाकिस्तान इन देशों के शरण में पहुंचा, फोन कर मांगी मदद

imran
अमरीका में चली थी चाल

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने हाल ही में अमरीका की यात्रा की थी। इस दौरान अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर मामले में मध्यस्थता का मंत्र दिया था। इसे लेकर वे बार-बार दोहरा रहे थे कि अगर पीएम नरेंद्र मोदी चाहेंगे तो वह इस मामले में हस्तक्षेप करेंगे। ऐसे में भारत पर लगातार दबाव बढ़ रहा था कि वह कुछ ऐसे कदम उठाए जिससे पूरे विश्व में एक कठोर संदेश पहुंचे।
आर्टिकल 370 पर फैसले से बौखलाए पाक ने भारतीय उच्चायुक्त को किया तलब, दर्ज की आपत्ति

पीओके पर अभी भी है भारत का दावा

गिलगित-बालटिस्‍तान पीओके में स्थित है। भारत पहले भी कहता आया है कि इस क्षेत्र में उसका भी दावा है। साल 1994 में संसद के पास प्रस्ताव के अनुसार यह भारत के अधिकारिक दावे का हिस्सा अभी भी है। यहां की जनता भी भारत के साथ है। उसका कहना है कि वह पाकिस्तान के शासन में अत्याचार का शिकार हो रही है। उनके नेता लगातार भारत से मदद भी मांगते रहे हैं। मगर अब तक भारत कश्मीर के मामले में ही उलझा हुआ था। अब शायद वह इस मुद्दे पर भी बात करेगा।
Army
आर्टिकल 370 हटने पर अमरीका ने दी यह प्रतिक्रिया, मुफ्ती-अब्दुल्ला की गिरफ्तारी पर जताई चिंता

गिलगित-बालटिस्‍तान के मुद्दे पर चुप्पी

पाकिस्‍तान संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में कश्मीर का मुद्दा लेकर हर साल लेकर पहुंच जाता है। मगर पीओके में स्थित गिलगित-बालटिस्‍तान के मुद्दे पर चुप्पी साध लेता है। कई बार मानवाधिकार संगठनों की रिपोर्ट में दावा किया गया कि दोनों क्षेत्रों में पाकिस्तान के अत्याचार अपने चरम पर है। लेकिन इन मामलों को दबा का पाक हमेशा से ही कश्मीर का राग अलापता रहा है। पीओके में पाकिस्तान खुले तौर पर अपना शासन चला रहा है।
लद्दाख पर बढ़ रहा था चीन का असर

लद्दाख पर बढ़ रहा था चीन का असरलद्दाख पर भारत का फैसला सामरिक और रणनीति दोनों तरह से महत्वपूर्ण है। अब भारत यहां पर शिया मुसलमानों और बौद्धों से ज्‍यादा गंभीरता से बातचीत कर सकता है। ये दोनों ही समुदाय चीन के प्रभाव में आ सकते हैं। कश्‍मीर घाटी की वजह से भारत का ध्‍यान इस ओर गया ही नहीं कि चीन लद्दाख में बौद्ध मठों पर अपना प्रभाव बढ़ा रहा है। लद्दाख में कई ऐसे बौद्ध संप्रदाय हैं, जिन्‍हें चीन लुभाने की कोशिश करता रहा है।
विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

ट्रेंडिंग वीडियो