China में ऐसा दिन जब नहीं आया कोई भी कोरोना का मामला, लक्षण न मिलने से चिंता बढ़ी

Highlights

  • 22 मई को चीन (China) में कोई भी नया मामला दर्ज नहीं हुआ है, इनमें कुछ ऐसे मामले सामने आए जिनमें किसी तरह का लक्षण नहीं देखा गया।
  • 370 बिना लक्षण वाले लोगों को आइसोलेशन (Isolation) में रखा गया है, जिसमें 26 लोग विदेश से आए हैं।

By: Mohit Saxena

Updated: 24 May 2020, 09:52 AM IST

बीजिंग। दुनिया में सबसे पहले कोरोना वायरस (Coronavirus) का शिकार बने चीन (China) में 22 मई को कोई भी नया मामला दर्ज नहीं हुआ है। बीते साल नवंबर 2019 से इन्फेक्शन झेल रहे चीन में तब से लेकर अब तक यह पहली बार हुआ है कि कोई भी कोरोना पॉजिटिव (Corona positive) मामला दर्ज नहीं हुआ है। हालांकि, 28 ऐसे नए मामले जरूर दर्ज किए गए हैं, जिनमें संक्रमित व्यक्तियों में बीमारी के लक्षण नहीं दिख रहे हैं।

अभी तक 370 बिना लक्षण वाले लोगों को आइसोलेशन में रखा गया है, जिसमें 26 लोग विदेश से आए हैं। स्वास्थ अधिकारियों ने शनिवार को यह पुष्टि की। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग का कहना है कि इनमें किसी तरह के संक्रमण के कोई लक्षण सामने नहीं आए हैं।

संक्रमण का कोई लक्षण नहीं

स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार शुक्रवार को COVID-19 संक्रमण के ऐसे किसी मामले की पुष्टि नहीं हुई, जिसमें बीमारी के लक्षण दिख रहे हों। वुहान में कुल 295 संक्रमित लोगों को चिकित्सकीय निगरानी में रखा गया है। इनमें संक्रमण के लक्षण नजर नहीं आ रहे हैं। स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकारी का कहना है कि वे वुहान की एक करोड़ 12 लाख की आबादी की जांच की जा रही है। इनमें दोबारा संक्रमण जोर न पकड़ सके, इसके लिए ये अभियान चलाया जा रहा है। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 82,971 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 4,634 लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना वैक्सीन का इंसानों पर ट्रायल पूरा

चीन की कोरोना वायरस वैक्‍सीन Ad5 का 108 वॉलंटिअर्स पर इंसानी परीक्षण अब तक पूरा हो चुका है। विशेषज्ञों के अनुसार इस वैक्‍सीन ने इंसान के अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम किया है। यह कोविड-19 वायरस को पूरी तरह से खत्‍म करने में सक्षम नहीं है। उन्‍होंने कहा क‍ि मरीजों के अंदर एंटीबॉडी पैदा होना एक अच्‍छा संकेत है।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned