scriptउत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण स्थल पर बड़ा हादसा, 200 से ज्यादा की मौत | north korea: 200 killed in nuclear test site | Patrika News

उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण स्थल पर बड़ा हादसा, 200 से ज्यादा की मौत

Published: Oct 31, 2017 04:47:04 pm

Submitted by:

ashutosh tiwari

उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण स्थल पर हुए एक हादसे की वजह से 200 से ज्यादा लोग मारे गए हैं।

North Korea,nuclear test,
नई दिल्ली। उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को एक बड़ा झटका लगा है। खबर है कि उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण स्थल पर हुए एक हादसे की वजह से 200 से ज्यादा लोग मारे गए हैं। ब्रिटिश मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक पंगी-री परमाणु परीक्षण स्थल पर निर्माण कार्य के दौरान हादसा हुआ। इस हादसे की चपेट में आने से टनल में 200 लोगों की मौत हो गई जबकि करीब 100 लोग फंस गए। यह हादसा अंडरग्राउंड टनल में 10 अक्टूबर को हुआ था, लेकिन मीडिया में अब सामने आया है। खबरों के मुताबिक जब वहां पर बचाव कार्य चलाया जा रहा था तो दोबारा से हादसा हुआ। हादसे का कारण उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण को माना जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक हाल ही में हुए परमाणु और हाइड्रोजन बम के परीक्षण की वजह से पास के पहाड़ों पर असर पड़ा जिस वजह से हादसा हुआ। हादसे के बाद से रिडियोएक्टिव लीक का खतरा बना हुआ है।
रेडियोएक्टिव लीक की जताई गई थी आशंका
गौरतलब है कि हाल ही में एक मीडिया रिपोर्ट में आशंका जताई गई थी कि उत्तर कोरिया के मैनटप पर्वत में 100 मीटर गहरी खाली जगह है, जिसमें धमाका हो सकता है। उत्तर कोरिया अपने परमाणु परीक्षण स्थल पर साल 2006 से अब तक 6 बड़े परमाणु परीक्षण कर चुका है। जिसकी वजह से धरती के अंतरूनी हिस्से पर बुरा प्रभाव पड़ा है। मेनटप पर्वत के आसपास इलाकों में पहले से ही संभावना जताई जा रही थी कि अगर फिर से परीक्षण होता है तो कई पहाड़ गिर सकते हैं।
जैविक हथियारों का भी कर रहा परीक्षण
उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग-उन अब जैविक हथियारों का तैयार करने में जुटा है। इस बीमारी बम का मकसद लोगों को बीमारियों के जरिए तड़पा तड़पा कर मारना है। अमरीकी थिंकटैंक बेल्फर सेंटर ने अपनी एक रिपोर्ट में दुनिया को आगाह किया है। अमरीकी थिंकटैंक ने उत्तर कोरिया के पूर्व राजनायिक ताए योउंग हो के हवाले से बताया कि उत्तर कोरिया ने 1960 के आसपास ही जैविक हथियारों पर काम शुरू कर दिया था। हाल ही में परमाणु और हाइड्रोजन बमों के सफल परीक्षण के बाद फिर से उत्तर कोरिया के तानाशाह ने जैविक हथियारों पर ध्यान केंद्रित किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो