scriptक्या नार्थ कोरिया करेगा परमाणु हमला? तानाशाह ने खाली करवाए अपने कई शहर | North korea drill for nuclear attack | Patrika News

क्या नार्थ कोरिया करेगा परमाणु हमला? तानाशाह ने खाली करवाए अपने कई शहर

Published: Nov 01, 2017 02:52:34 pm

Submitted by:

ashutosh tiwari

तानाशाह ने एक अभ्यास किया, जिससे परमाणु युद्ध की आशंका को और बढ़ावा मिला है।

South Korea,North Korea,nuclear war,
नई दिल्ली। उत्तर कोरिया की ओर से परमाणु हमले का खतरा बढ़ता जा रहा है। हाल ही में तानाशाह ने एक अभ्यास किया, जिससे परमाणु युद्ध की आशंका को और बढ़ावा मिला है।

जानकारी के मुताबिक उत्तर कोरिया ने अपने कई शहरों को खाली करवाने का अभ्यास किया। राजधानी को छोड़कर कई शहरों में ये अभ्यास शुरू भी हो चुका है। इस अभ्यास में नागरिकों को आपात स्थिति से निपटने और सुरक्षित स्थान की ओर जाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक कुछ इलाकों में ब्लैकआउट ड्रिल भी करवाई गई।
ये जानकारी दक्षिण कोरिया ने मीडिया के साथ साझा की है। उत्तर कोरिया के इस अभ्यास को परमाणु युद्ध के अभ्यास के रूप में देखा जा रहा है। आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय चेतावनी और प्रतिबंधों के बावजूद अब तक उत्तर कोरिया ने 6 परमामु परीक्षण किए हैं। तानाशाम किम जोंग आए दिन अमरीका पर हमले की धमकी देता रहता है।
परमाणु स्थल पर हादसे में गई 200 लोगों की जान
खबर है कि उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण स्थल पर हुए एक हादसे की वजह से 200 से ज्यादा लोग मारे गए हैं। ब्रिटिश मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक पंगी-री परमाणु परीक्षण स्थल पर निर्माण कार्य के दौरान हादसा हुआ। इस हादसे की चपेट में आने से टनल में 200 लोगों की मौत हो गई जबकि करीब 100 लोग फंस गए। यह हादसा अंडरग्राउंड टनल में 10 अक्टूबर को हुआ था, लेकिन मीडिया में अब सामने आया है।
खबरों के मुताबिक जब वहां पर बचाव कार्य चलाया जा रहा था तो दोबारा से हादसा हुआ। हादसे का कारण उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण को माना जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक हाल ही में हुए परमाणु और हाइड्रोजन बम के परीक्षण की वजह से पास के पहाड़ों पर असर पड़ा जिस वजह से हादसा हुआ। हादसे के बाद से रिडियोएक्टिव लीक का खतरा बना हुआ है
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो