scriptउत्तर कोरिया ने इस बार परेड में नहीं की हथियारों की प्रदर्शनी | north korea not show machines and missiles in anniversary parade | Patrika News

उत्तर कोरिया ने इस बार परेड में नहीं की हथियारों की प्रदर्शनी

Published: Sep 09, 2021 03:23:10 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

गत जनवरी में अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन के उद्घाटन से कुछ दिन पहले पनडुब्बी से लॉन्च की गई बैलेस्टिक किम जोंग उन के सामने किम इल सुंग स्क्वायर के माध्यम से घुमाई गई थी।
 

n_korea.jpg
नई दिल्ली।

उत्तर कोरिया शुरू से हथियारों का प्रदर्शन करता आ रहा है। इस बार कुछ अलग हुआ। अपने वार्षिक परेड समारोह में उत्तर कोरिया हथियारों से दूरी बनाई है। उत्तर कोरिया ने इस परेड में टैंकों और बैलेस्टिक मिसाइलों के बजाय टै्रैक्टर आर्टिलरी, फायर ब्रिगेड और हेल्थ सिस्टम को जगह दी है।
गत जनवरी में अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन के उद्घाटन से कुछ दिन पहले पनडुब्बी से लॉन्च की गई बैलेस्टिक किम जोंग उन के सामने किम इल सुंग स्क्वायर के माध्यम से घुमाई गई थी। कोरियन सरकारी एजेंसी ने इन बैलेस्टिक मिसाइल को दुनिया का सबसे शक्तिशाली हथियार बताया था, लेकिन 9 सितंबर के परेड में उत्तर कोरिया काफी मुखर दिखा है।
यह भी पढ़ें
-

दुनियाभर में फजीहत कराने के बाद तालिबान बोला- सरकार में जल्द ही महिलाओं को भी शामिल किया जाएगा

उत्तर कोरिया अपने परमाणु हथियारों और बैलेस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों को जारी रखा है, जिसे लेकर कई तरह प्रतिबंधों का सामना कर रहा है। कोरिया ने बीते कुछ साल में अपने नवीनतम सैन्य उपकरणों को दिखाने के लिए सैन्य परेड का इस्तेमाल करता रहा है। बता दें कि 9 सितंबर को डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया की स्थापना के 73 साल पूरे हो गए, जिसे आधिकारिक तौर पर उत्तर कोरिया के नाम से जाना जाता है। प्योंगयांग ने 2017 के बाद से कोई परमाणु परीक्षण या इंटरकांटिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइल लॉन्च नहीं किया है।
यह भी पढ़ें
-

झकझोर देगी आपको यह तस्वीर, तालिबान ने अफगानी पत्रकारों को बुरी तरह पीटा

विशेषज्ञों की मानें तो दक्षिण कोरिया इस मामले पर करीब से नजर रखे हुए है। सियोल में कोरिया इंस्टीट्यूट फॉर नेशनल यूनिफिकेशन के एक वरिष्ठ शोधकर्ता हांग मिन ने इसे उत्तर कोरिया की रणनीति बताय है। कोरिया ने बिना किसी जोखिम के वाशिंगटन पर दबाव बनाने के लिए परेड फायदा उठाने की कोशिश की थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो