scriptउत्तर कोरिया: चुनाव में अकेले खड़े किम जोंग को जिताने के लिए पूरे देश ने किया मतदान | North Korea: Record voting will done for Kim Jong | Patrika News

उत्तर कोरिया: चुनाव में अकेले खड़े किम जोंग को जिताने के लिए पूरे देश ने किया मतदान

locationनई दिल्लीPublished: Mar 12, 2019 08:37:59 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

– 99.99 फीसदी मतदान हुआ- पहले 99.97 फीसदी मतदान हुआ था- मतदान नहीं करने वाले लोग देश से बाहर थे

kim

उत्तर कोरिया: एकमात्र उम्मीदवार किम जोंग को जिताने के लिए रिकॉर्डतोड़ मतदान

प्योंगयांग। उत्तर कोरिया में लोकतंत्र की झूठी तस्वीर पेश करने के लिए सोमवार को मतदान कराया गया। नई सरकार को चुनने के लिए मतदान तो हुआ पर यहां प्रत्याशी सिर्फ एक ही था। वह थे वर्तामान तानाशाह किम जोंग उन। यहां करीब 99.99 फीसदी मतदान हुआ। किम को खुश करने के लिए यहां के लोगों ने जमकर मतदान किया जो पिछली बार के मुकाबले अधिक था। इससे पहले 99.97 फीसदी मतदान हुआ था। गौरतलब है कि उत्तर कोरिया में हर पांच साल में चुनाव होते हैं। यहां पर सिर्फ एक परिवार का ही राज है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस साल मतदान 100 फीसदी से थोड़ा कम है। मतदान नहीं करने वालों में वे लोग शामिल हैं जो देश से बाहर हैं।
परमाणु वार्ता को पटरी से नहीं उतरने देंगे

गौरतलब है कि अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग के बीच परमाणु निरस्त्रीकरण पर दूसरी मुलाकात ताइवान में हुई। हालांकि यह वार्ता विफल बताई जा रही है। मून का कहना है कि सियोल की सर्वोच्च प्राथमिकता अमरीका और उत्तर कोरिया के बीच परमाणु वार्ता को पटरी से उतरने से रोकने की है। उनका कहना था कि अमरीका और उत्तरी कोरिया के बीच परमाणु वार्ता को जल्द पटरी पर लाने के लिए दक्षिण कोरिया सक्रिय रूप से प्रयास करेगा। उत्तर कोरिया के मिसाइल और परमाणु परीक्षणों को लेकर तनाव उत्पन्न होने के बाद वाशिंगटन और प्योंगयांग के बीच परमाणु कूटनीति पर वार्ता बहाल करने के लिए मून ने काफी प्रयास किया था।
Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो