script

दक्षिण कोरिया और अमरीका के युद्धभ्यास से बौखलाया तानाशाह, फिर करेगा मिसाइल परीक्षण

Published: Oct 14, 2017 04:11:00 pm

Submitted by:

ashutosh tiwari

अमरीका के युद्धाभ्यास से पहले किम जोंग फिर से बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण कर सकता है।

America,North Korea,
नई दिल्ली। अमरीका और दक्षिण कोरिया के संयुक्त युद्धाभ्यास से उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन बौखला गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस युद्धाभ्यास से पहले किम जोंग फिर से बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण कर सकता है। ये परीक्षण कहां पर होगा इस बात का खुलासा अभी नहीं हो पाया है। सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट आ रही है कि उत्तर कोरिया ऐसी मिसाइल का परीक्षण करना चाहता है जो अमरीका तक आसानी से पहुंच जाए। वहीं इससे पहले प्योंगयांग ने अमरीका के युद्धाभ्यास पर नाराजगी जताई थी। उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री ने मामले में अमरीका को धमकी देते हुए कहा था कि उनके साथ युद्ध करना आग के गोलों से खेलने के बराबर है। युद्ध के लिए अमरीका को भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है।
परमाणु परीक्षण स्थल के पास भूकंप के झटके
वहीं इससे पहले गुरुवार रात को उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण स्थल के निकट भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इस भूकंप की तीव्रता 2.9 के आसपास मापी गई थी। वहीं दक्षिण कोरिया के एक्सपर्ट का मानना है कि भूकंप के ये झटके नॉर्थ कोरिया की ओर से किए गए परमाणु परीक्षण का परिणाम है। एक्सपर्ट ने प्योंगयांग पर एक ओर हाइड्रोजन बम परीक्षण करने का आरोप लगाया था।
अगले हफ्ते अमरीका करेगा युद्धाभ्यास
दक्षिण कोरिया और अमरीका की नौसेनाएं अगले हफ्ते कोरियाई प्रायद्वीप में संयुक्त युद्धाभ्यास करेंगी। समाचार एजेंसी ‘योनहप’ के अनुसार, इन दोनों पक्षों की 16 से 26 अक्टूबर के बीच पूर्वी सागर और पीला सागर में मैरीटाइम काउंटर स्पेशल ऑपरेशंस एक्सरसाइज (एमसीएसओएफईएक्स) करने की योजना है। जानकारी के मुताबिक इस प्रशिक्षण का उद्देश्य (अमेरिका के) 7वें बेड़े के संचालन क्षेत्र में संचार और साझेदारी को बढ़ावा देना है। तो वहीं रक्षा मामलों के जानकारों का मानना है कि उत्तर कोरिया से बढ़ते तनाव को देखते हुए ये अभ्यास किया जा रहा है। इस अभ्यास में भाग लेने वाली अमरीकी नौसेना इकाइयों में यूएसएस रोनाल्ड रीगन (सीवीएन-76) और दो अरली बर्क-श्रेणी के विध्वंसक, यूएसएस स्टेथेम और यूएसएस मस्टिन शामिल हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो